Plastic
File Photo

    Loading

    ठाणे : यदि आप प्लास्टिक थैलियों (Plastic Bags) और प्लास्टिक (Plastic) के अन्य सामानों का उपयोग करते हो तो सावधान हो जाइए क्योंकि एक जुलाई से इसका उपयोग करने वालों को आर्थिक रूप से दण्डित (Punished) किया जायेगा। सिटी टास्क फोर्स (City Task Force) की बैठक में महानगरपालिका (Municipal Corporation) क्षेत्र में प्लास्टिक थैलियों और प्लास्टिक के अन्य सामानों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबन्दी लगाई गयी है और एक जुलाई से इस आदेश को सख्ती से लागू करने का निर्देश महानगरपालिका के संबंधित विभाग को दिया गया है। 

    किसी भी तरह का प्लास्टिक कैरी बैग नहीं किया जाएगा इस्तेमाल 

    महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य नियंत्रण मंडल के उप क्षेत्रीय अधिकारी शकील शेख, उपायुक्त मनीष जोशी, अनघा कदम, प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी मनीषा प्रधान, चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बालाजी हल्देकर सहित विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। राज्य सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब किसी भी तरह के प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। 

    इसके लिए कमिश्नर ने महानगरपालिका अधिकारियों को प्लास्टिक उन्मूलन के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये दुकानदारों और आम जनता के बीच सूचना का प्रसार करने, स्कूल स्तर पर रैलियों का आयोजन करने और  मॉल में आने जाने वालों में जागरूकता पैदा करने और बाजारों के साथ मांस, मछली और अन्य सामने की बिक्री करने वालों को प्लास्टिक का उपयोग करने पर दंडित किये जाने के अभियान को हर सप्ताह प्रभावी ढंग से चलाने का निर्देश दिया है।  कमिश्नर ने नागरिकों से भी प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग न करने और कपड़े और पेपर बैग का अधिकतम उपयोग करने, दुकानदार से प्लास्टिक थैली में सामान देने पर जोर न देंने का आग्रह किया है।