कल्याण के विकास के लिए बजट सत्र में विधायक विश्वनाथ भोईर का उल्लेखनीय प्रदर्शन

Loading

कल्याण : महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Legislative Assembly) का बजट सत्र (Budget Session) अभी संपन्न हुआ है। सत्र की अवधि में राज्य का प्रत्येक विधायक विधानसभा भवन में अपने निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों को उठाता है और उन्हें हल करने का प्रयास करता है। साथ ही निर्वाचन क्षेत्र में अधिक से अधिक विकास निधि स्वीकृत कर उक्त विकास कार्यों को क्रियान्वित करने का गंभीर प्रयास किया जा रहा है। कल्याण पश्चिम (Kalyan West) विधानसभा क्षेत्र के विधायक विश्वनाथ भोईर (MLA Vishwanath Bhoir) ने भी इस बजट सत्र में निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों के स्थायी समाधान को लेकर कई सवाल उठाए। 

मुख्य रूप से कल्याण शहर के बढ़ते विस्तार और जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए। कल्याण शहर को नियमित और पूर्ण क्षमता की जलापूर्ति के अनुसार कालू बांध को आरक्षित करके पानी की आपूर्ति केवल कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका सीमा के भीतर पानी की आपूर्ति की जानी चाहिए। मौजे अंबिवली में एनआरसी कंपनी द्वारा बैलेंस शीट की घोषणा के कारण कंपनी के श्रमिकों के सामने उत्पन्न हुई आजीविका की गंभीर समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार के श्रम विभाग ने भी तत्काल गोल्डन मीन को हटाकर श्रमिकों के बकाये का भुगतान करने की मांग की हैं। 

कल्याण में पुलिस विभाग के कार्यालय की जर्जरता और सुविधाओं की कमी के रूप में ये कार्यालय किराए के भवनों में हैं। एसीपी कार्यालय, डीसीपी  कार्यालय, महात्मा फुले पुलिस स्टेशन और यातायात शाखा कल्याण के लिए पृथक पुलिस प्रशासनिक भवन का निर्माण और कल्याण में पुलिस कर्मियों के लिए नवीन पुलिस कालोनी (आवास) के निर्माण की मांग की हैं। सामाजिक और सांप्रदायिक जिम्मेदारी को ध्यान में रखते हुए और कल्याण शहर में आगरी-कोली समुदाय की बहुसंख्यक आबादी और बड़े वारकरी समुदाय को ध्यान में रखते हुए। जिसे छत्रपति शिवाजी महाराज ने आशीर्वाद दिया था। कल्याण पश्चिम क्षेत्र में “आगरी- कोली भवन और वारकरी भवन” को मंजूरी देने के लिए सभी सुविधाएं विधायक विश्वनाथ भोईर ने इस सत्र के दौरान एक अहम मांग की है। 

इसी तरह महानगरपालिका को उम्बारडे के स्थानीय नागरिकों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका के उम्बरडे के ठोस अपशिष्ट संयंत्र में जमा कचरे को तुरंत उठाना चाहिए और सपर्दे में मुख्य सड़क का काम तुरंत शुरू करना चाहिए। कल्याण शहर में जो एक स्मार्ट सिटी है।  एमएमआरडी के तहत स्वीकृत कार्यों को कल्याण शहर में तत्काल शुरू किया जाना चाहिए। महानगरपालिका सीमा में विकास के लिए 5 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं और 10 करोड़ रुपये के कार्य प्रस्तावित हैं। 

कल्याण पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में क्षेत्रीय पर्यटन योजना के तहत सिद्धिविनायक गणपति मंदिर टिटवाला और दुर्गाडी किला पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिये राशि उपलब्ध करायी जाये। कल्याण (पश्चिम) निर्वाचन क्षेत्र में सभी तलाठी कार्यालयों के लिए नए तलाठी कार्यालयों का निर्माण करने की मांग की हैं। विधायक विश्वनाथ भोईर के निजी सहायक राजू केने ने बताया कि दिए गए आश्वासन के बाद आम जनता को उम्मीद है कि उपरोक्त प्रश्न और समस्याएं जल्द ही पूरी होंगी।