School closed
File Photo

    Loading

    ठाणे : कोविड-19 (Covid-19) के बाद ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के बढ़ते खतरे देखते हुए ठाणे जिला प्रशासन (Thane District Administration) ने स्कूलों (School) को बंद (Closed) करने का फैसला लिया है। जिले में 4 जनवरी से 31 जनवरी 2022 तक के लिए स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि यह फैसला केवल कक्षा 1 ली से 9वीं और 11 वीं तक के लिए लागू होगा। और ये कक्षाएं ऑनलाइन शुरू रहेंगी। जबकि 10 वी व 12 वी की कक्षा ऑफलाइन पद्धति द्वारा शुरू होगी।

    जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने बताया कि पिछले सप्ताह तक ठाणे जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 100 के आसपास थी लेकिन अब यह बढ़कर प्रतिदिन 2,000 के करीब पहुंच गई है। जिले में कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है और इससे निपटने के लिए जिला प्रशासन जी-तोड़ मेहनत कर रहा है। इसलिए COVID19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए ठाणे जिला के अंतर्गत आने वाले छह महानगर पालिका, दो नगर पालिका और ग्रामीण क्षेत्र में कक्षा 1 से 9 तक के स्कूल 31 जनवरी तक बंद रहेंगे।

    गौरतलब है कि जिला आपदा प्रबंधन विभाग के मुखिया और जिलाधिकारी नार्वेकर ने सोमवार को ये आदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल खुले रहेंगे। जिले में स्कूल बंद करने का फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब देश की इस आर्थिक राजधानी के मुहाने पर बसे ठाणे जिले में कोरोना के मामले रफ्तार पकड़ रहे हैं। रविवार को जिले में में कोरोना के दो हजार के करीब मामले दर्ज किए गए थे। 

    15 से 18 वर्ष की आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू

    जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में कोविड के मामलों में तेजी के बीच, ग्रेड 1 से 9 तक के छात्रों के लिए फिजिकल स्कूल को फिर से शुरू करने का निर्णय 31 जनवरी, 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। कक्षा 9 और 11 वीं के छात्रों के लिए भी स्कूल बंद रहेंगे। 9 वी और 11 वीं के छात्र अथवा उससे ऊपर के छात्र केवल टीकाकरण के उद्देश्य से स्कूल जा सकते हैं। जिले भर में सोमवार से 15 से 18 वर्ष की आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू किया है।

    टीकाकरण करने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील 

    जिलाधिकारी ने कहा कि 15 से 18 वर्ष की आयु के छात्र निकटतम टीकाकरण केंद्र में अपना टीकाकरण प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने तत्काल टीकाकरण कराने का भी आग्रह किया। तीसरी लहर से खुद को बचाने के लिए टीकाकरण एक प्रभावी हथियार है और जिन नागरिकों ने अभी तक टीकाकरण नहीं करवाया है, उन्हें तुरंत टीका लगवाना चाहिए। साथ ही जिलाधिकारी नार्वेकर ने प्रशासन से अपील की है कि वे सुरक्षा ध्यान में रखते हुए सामाजिक दूरी का पालन करने, मास्क का उपयोग करने और स्वच्छता का उपयोग करने के तीन सिद्धांतों को अपनाकर सहयोग करें।