Loudspeaker
Pic: Twitter

    Loading

    ठाणे : लाउडस्पीकर (Loudspeakers) और अन्य संबंधित सामग्री की खरीदारी करने वालों का पूरा रिकार्ड (Records) रखने का निर्देश शहर के दुकानदारों (Shopkeepers) और प्रतिष्ठानों (Establishments) को ठाणे पुलिस (Thane Police) विशेष शाखा के ठाणे पुलिस ने दिया है। इस बारे में पुलिस प्रशासन (Police Administration) को पूरी जानकारी देना अनिवार्य किया गया है। ठाणे पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में लाउडस्पीकर बेचने वाले दुकानदारों को खरीदारों के नाम, पता, पहचान पत्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और लाइट बिल की जांच कर पुलिस स्टेशन में जमा करना अनिवार्य है। पुलिस को खरीदे गए लाउडस्पीकरों की संख्या और उन्हें किस उद्देश्य से खरीदा गया, इसकी भी जानकारी देने का दुकानदारों को निर्देश उपायुक्त पठारे ने दिया है। पठार के अनुसार किसी भी धार्मिक स्थल (Religious Places) से दो सौ मीटर के दायरे में अवैध सभा, घोषणा बाजी, गायन, वाद्य यंत्र बजाना, बिना लाइसेंस के लाउडस्पीकरों का उपयोग (Uses), रैलियां (Rallies), जुलूस (Processions) और सभाएं (Meetings) करने पर रोक लगाई जा रही है। यह आदेश 29 अप्रैल की रात 12.01 बजे से 27 जून, 2022 की रात 12 बजे तक प्रभावी रहेगा। 

    राज ठाकरे की चेतावनी से राजनीति गरमाई

    उल्लेखनीय है कि मनसे प्रमुख राज ठाकरे (MNS Chief Raj Thackeray) द्वारा मस्जिदों (Mosques) पर लगे लाउडस्पीकरों को नहीं हटाने पर हनुमान चालीसा पाठ (Hanuman Chalisa Recitation) करने की चेतावनी दी गई है, जिससे पिछले कुछ दिनों से राज्य में राजनीतिक माहौल गरमाया (Political Atmosphere Heated Up) हुआ है। जिसको देखते हुए पुलिस प्रशासन भी विशेष सावधानी बरत रहा है। इसके मद्देनजर ही लाउडस्पीकर विक्रेताओं को खरीददारी करने वालों का पूरा रिकॉर्ड रखने और पुलिस को उपलब्ध कराने का फरमान जारी किया गया है। 

    जिलाध्यक्ष समेत अहम पदाधिकारियों पर पुलिस की पैनी नजर, मंगाई दर्ज अपराधों की सूची 

    महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे द्वारा दिए गए अल्टीमेटम के बाद ठाणे पुलिस सतर्क हो गई है। वहीं मनसे के कार्यकर्ता और पदाधिकारी राज ठाकरे के बस आदेश के इन्तजार में बैठे है। ऐसे में मनसे 4 मई को जिले में मस्जिद के बाहर दोहरी आवाज में हनुमान चालीसा का पाठ करने पर अड़ी है तो वहीं पुलिस और मनसे के बीच संघर्ष की संभावना जताई जा रही है। नतीजतन, ठाणे पुलिस अधिक सतर्क हो गई है और मनसे कार्यकर्ता पुलिस की निगरानी में रखना शुरू कर दिया है। पहले गुड़ीपड़वा के मौके पर और फिर ठाणे और दो दिन पहले औरंगाबाद में मनसे प्रमुख राज ठाकरे द्वारा 4 मई के बाद कुछ नहीं सुनने और हिन्दुओं को तैयार रहने का आवाहन किये जाने के बाद ठाणे में मनसे कार्यकर्ताओं ने मुंब्रा में मस्जिदों और शहर के कई हिस्सों में मस्जिदों के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन से अनुमति मांगी है. हालांकि पुलिस की तरफ से अब तक कोई बयान नहीं आया है कि उन्होंने मनसे द्वारा की गई मांग को लेकर क्या निर्णय लिया है. सूत्रों की माने तो ठाणे पुलिस जरूर सतर्क हो गई है और मनसे के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं पर पिछले कुछ वर्षों में दर्ज अपराधों की सूची एकत्रित करना शुरू कर दिया है। 

    ‘हम अपनी भूमिका पर दृढ़ हैं। यदि 3 मई तक मस्जिदों से भोंगे नहीं उतारे गए तो मनसे की तरफ से मुंब्रा में जामा मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा जरूर पढ़ा जाएगा। साथ ही मनसे की तरफ से मुंब्रा पुलिस से चार मई की सुबह से हनुमान चालीसा के पाठ के लिए पत्र लिखकर अनुमति मांगी गई है। हमने सुबह 6 बजे, दोपहर 1 बजे, शाम 5 बजे और रात 8 बजे हनुमान चालीसा पढ़ने का फैसला किया है।’ : अविनाश जाधव (मनसे जिलाध्यक्ष – ठाणे, पालघर)