ठाणे महानगरपालिका के कमिश्नर अभिजीत बांगर ने की बड़ी घोषणा, कहा- परिवहन विभाग में 123 ई-बसें होंगी शमिल

    Loading

    ठाणे : ठाणेकरों के यातायात को और भी सुगम और इको-फ्रेंडली (Eco-Friendly) बनाने के लिए अब परिवहन (Transport) के बड़े में ई-बसें (E-Buses) शमिल की जाएगी। उक्त घोषणा महानगरपालिका कमिश्नर अभिजीत बांगर (Municipal Commissioner Abhijeet Bangar) ने की। बांगर ने कहा कि येऊर जैसी जैव-विविधता की पहाड़ियों से घिरा हुआ ठाणे शहर स्मार्ट सिटी में शामिल है।  ‘स्वच्छ, सुंदर ठाणे’ का शहर अब बदल रहा है, शहर की दीवारें और अधिक सुंदर हो रही हैं। इसके एक भाग के रूप में, ठाणेकरों को जल्द ही परिवहन सेवा के बदलते स्वरूप का अनुभव भी होगा। उन्होंने कहा कि ‘ब्रीद ईजी, जीरो एमिशन, नो नॉइज़ जैसी’ ईको-फ्रेंडली ई-बसें ठाणे शहर को एक नई पहचान देंगी। 

    स्वच्छ वायु कार्य योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा के लिए बैठक करते हुए बांगर ने कहा कि इस समय ग्लोबल वार्मिंग की पृष्ठभूमि में महानगरपालिका के माध्यम से पर्यावरण हितैषी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसी के तहत इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराने की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें जल्द ही आधुनिक ई-बसें परिवहन सेवा के बेड़े में शामिल होंगी। साथ ही बांगर ने पूरी प्रक्रिया को तत्काल पूरा करने का आदेश दिया। 

    खरीदी जाएगी 123 बसें 

    स्वच्छ वायु कार्य योजना के तहत नगर निगम को वर्ष 2020-21, 2021-22 और 2022-23 के लिए अनुदान प्राप्त हुआ है। इस अनुदान के तहत 123 ई-बसें खरीदने का शासनादेश दिया गया है। कमिश्नर बांगर ने संबंधित विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि नई उपलब्ध बसों को मनपा क्षेत्र में सबसे कम आय वाली डीजल बसों के रूट पर चलाया जाए। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इससे नागरिक सार्वजनिक परिवहन पर ध्यान केंद्रित करेंगे और प्रति किलोमीटर परिवहन सेवा के राजस्व में वृद्धि होगी। साथ ही बांगर ने अनुदान राशि का अधिक से अधिक ई-बसों और अन्य पर्यावरण हितैषी कार्यों में उपयोग करने के निर्देश दिए।