Two dumpers fell in a ditch after a collision in Mahoba, three dead

    Loading

    ठाणे : येऊर की पहाड़ी पर अवैध निर्माण (Illegal Construction) होने का मामला सामने आया है। पहाड़ी पर एक डंपर (Dumper) शनिवार (Saturday) की सुबह बस्ती के करीब पलट गया। डंपर (Dumper) में रखा ईंट (Bricks) और अन्य निर्माण सामान (Construction Materials) आसपास बिखर गया। डंपर में रखा जो सामान बिखर कर सड़क पर गिरा वह एक स्थानीय नेता के फार्म हॉउस (Farm House) पर अवैध निर्माण के लिए जा रहा था। 

    येऊर एनवायरमेंट सोसाइटी (Yeoor Environment Society) ने अवैध निर्माण करने वालों पर शीघ्र कार्रवाई की मांग की है। सोसाइटी मुंबई उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर अवैध निर्माण के लिए जिम्मेदार, ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले संबंधित अधिकारियों पर फौजदारी मामला दर्ज करने की मांग करेगी। 

    आपको बतादें कि वर्ष 2017 में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने येऊर में 100 मीटर क्षेत्र में किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य पर पाबंदी लगाई थी। लेकिन इसके बावजूद पहाड़ी पर अवैध निर्माण रुका नहीं है। येऊर एनवायरमेंट सोसाइटी के संयोजक रोहित जोशी ने पिछले दो सालों में पहाड़ी पर 200 अवैध निर्माण होने का आरोप लगाया है। जोशी के अनुसार निर्माण करने वालों में नेता, पुलिस और अन्य अधिकारी शामिल हैं और इनके आपसी मिलीभगत के कारण यहां पर अवैध निर्माण फल-फूल रहा है। आरोप है कि गैर सरकारी संगठनों और येऊर के निवासियों की शिकायत के बावजूद महानगरपालिका, जिला और वन प्रशासन चुप्पी साधे है। जोशी ने बताया कि कभी कभार महानगरपालिका के अधिकारी दिखावटी कार्रवाई करते है और फिर सब जस का तस हो जाता है।