mumbai metro 2 and 6

Loading

ठाणे : गुरुवार को विधानमंडल में राज्य के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने अपने पहले बजट (Budget) में शहरी इंफ़्रा पर जोर देते हुए मुंबई एमएमआर (Mumbai MMR) में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने की पहल की है। इसके तहत उन्होंने गायमुख (Gayamukh) से मीरा रोड (Mira Road) के बीच मेट्रो-10 (Metro-10) नामक नए मेट्रो परियोजना शुरू करने की घोषणा की है। इससे घोड़बंदर रोड के वासियों के आलावा मीरा रोड सहित और भायंदर के साथ बोरीवली सहित वेस्टर्न क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों की यात्रा आसान और जाम मुक्त हो जाएगा। 

गौरतलब हो कि ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले घोड़बंदर रोड परिसर का तेजी से विकास हुआ। लेकिन इस शहरीकरण के अनुपात में इंफ़्रा प्रोजेक्ट की व्यवस्था सुचारु रूप से नहीं होने के कारण आए दिन यहाँ के लोगों को यातायात जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। सड़क पूर्वी और पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्गों के माध्यम से ठाणे और मुंबई को जोड़ने वाला एक प्रमुख राजमार्ग है। यह गुजरात की ओर भी जाता है, इस प्रकार बहुत अधिक यातायात देखता है, विशेष रूप से भारी वाहनों के आवागमन से रात के समय यह जाम की समय और भी गंभीर हो जाती है। 

ठाणे से मीरा रोड, भायंदर को जोड़ने के लिए घोड़बंदर रोड के किनारे रहने वाले या इस 25 किमी के रास्ते से आने-जाने वाले हर निवासी की कहानी कमोबेश एक जैसी रहती है। प्रतिदिन भोर होते ही मीरा रोड स्थित फाउंटेन होटल से लेकर ठाणे के कपूरबावड़ी तक पूरा इलाका दोनों तरफ जाम लग जाता है। सामान्य 40-45 मिनट के आवागमन के लिए, मोटर चालकों को 1A से दो घंटे तक समय दुरी तय करने में लग जाता है। 

कुल 9.2 किमी लंबी मेट्रो के लिए खर्च होंगे 4476 करोड़ रुपए

लेकिन अब सालकन आर्थिक बजट में वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा मुंबई एमएमआर में नए मेट्रो प्रोजेक्ट शुरू करने की घोषणा की। इनमें मुंबई मेट्रो 10 जो गायमुख से शिवाजी चौक मीरा रोड के शिवाजी चौक तक के परियोजना से इन क्षेत्रों के रहने वाले वाले रहिवासियों की यात्रा सुगम और आसान होने वाली है। कुल .9.2 किमी लंबी इस मेट्रो के निर्माण पर 4476 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

दो मेट्रो परियोजना से जुड़ेगा मेट्रो 10 

वर्तमान समय में वडाला-घाटकोपर से ठाणे-कासरवडवली-गायमुख के बीच मेट्रो-4 और मेट्रो- 4अ परियोजना का काम चल रहा है। जिसका 50 फीसदी काम पूरा हो गया है। वहीं दहिसर-मीरा रोड-भायंदर के बीच मेट्रो परियोजना का काम शुरू है। जोकि प्रगति पथ पर है। ऐसे में गायमुख से मीरा रोड के बीच प्रस्तावित इस मेट्रो परियोजना के कार्यों की शुरुआत होने से यहां के नागरिकों की यात्रा आसान और यातायात जाम मुक्त हो जाएगी।