Thane Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    ठाणे : कलवा पूर्व (Kalwa East) और पश्चिम (West) के नागरिकों का आखिरकार अब इंतजार खत्म होने वाला है। और अपनी जान जोखिम में डालकर रेलवे पटरी नहीं पार करनी पड़ेगी। क्योंकि जनता की समस्याओं को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे खारेगांव रेलवे फाटक (Kharegaon Railway Gate) की जगह पर ही एक नए उड़ान पुल (Flying Bridge) का काम पूरा हो चुका है। मध्य रेलवे (Central Railway) और ठाणे महानगरपालिका द्वारा बनाए गए इस पुल का लोकार्पण अगले 10 दिनों के भीतर किया जाने वाला है। 

    इस पुल के शुरू होने से खारेगांव फाटक को पार करने के दौरान हो रही दुर्घटनाओं पर अंकुश लगेगा और मौत का फाटक माना जानेवाला खरेगांव फाटक पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। ठाणे महानगरपालिका और मध्य रेलवे दोनों मिलकर खारेगांव पुल का कार्य कर रही थी। मध्य रेलवे ने अपनी सीमा में 63 मीटर इस पुल का कार्य पूर्ण किया वहीं शेष 640 मीटर पूल का कार्य ठाणे महानगरपालिका ने पूर्ण किया है।

    कलवा वासियों के लिए जरूरी माने जानेवाले इस खारेगांव पुल के कार्य के लिए महानगरपालिका और रेलवे दोनों ने मिलकर महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है। उक्त परियोजना के लिए दोनों ने जरूरी सामग्री और भूमि की खरीदी के लिए कुल 23 करोड़ 34 लाख 8 हजार रूपए का खर्च किया है।

    दुर्घटनाओं में आएगी कमी

    कलवा पूर्व से कलवा पश्चिम की ओर जाने के लिए अधिकतर कलवा वासी खारेगांव फाटक को पार करकर जाते है। यही लोग फाटक पार करते वक्त मध्य रेलवे की तेज गति से आ रही लोकल का शिकार हो जाते हैं। पुल के शुरू होने से फाटक को पूरी तरह बंद करने कर दिया जाएगा और नागरिक केवल पुल से ही पूर्व से पश्चिम की ओर जा सकेंगे।

    इस पुल के निर्माण के लिए सर्वप्रथम उन्होंने और तत्कालीन आनंद परांजपे ने रेलवे प्रशासन और महानगरपालिका कमिश्नर से मांग किया था। महानगरपालिका के तत्कालीन कमिश्नर असीम गुप्ता ने इस पुल की मंजूरी दी थी। इस पुल के निर्माण से कलवा के पूर्व और पश्चिम के नागरिकों को आवागमन में फायदा होगा.

    -जितेंद्र आव्हाड, स्थानीय विधायक और गृहनिर्माण मंत्री, महाराष्ट्र

    ठाणे महानगरपालिका के पिछले चुनाव में इस खारेगांव पुल को बनाने का वचन शिवसेना ने दिया था। इस प्रकार शिवसेना ने जो बोला था वह कर दिखाया परियोजना का लगभग कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जल्द ही पुल को शुरू कर दिया जाएगा और नागरिकों को सेवा उपलब्ध करा दिया जाएगा.

    -महापौर नरेश म्हस्के, ठाणे महानगरपालिका

    कलवा नागरिकों की समस्या को ध्यान में रखकर खरेगांव पुल का निर्माण शुरू किया गया था। मध्य रेलवे और महानगरपालिका दोनों ने अपना कार्य पूर्ण कर लिया है। पुल के शुरू होने से कलवा नागरिकों की समस्या का अंत निश्चित है।

    -अर्जुन अहिरे, अतिरिक्त नगर अभियंता, ठाणे महानगरपालिका

    कलवा के नागरिकों को पूर्व से पश्चिम जाने के लिए खरेगांव फाटक का इस्तेमाल किया जाता था। अब पुल का कार्य पूर्ण कर लिया गया है. जल्द ही पुल के शुरू होने से पूर्व से पश्चिम जाने के लिए आसानी होगी।

    - बीपी शर्मा, स्थानीय निवासी, कलवा