ambulance
File Photo

    Loading

    ठाणे: ठाणे महानगरपालिका (TMC) नागरिकों को उत्तम स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाने के लिए अनेक कदम उठाती है। कई मामलों में एम्बुलेंस (Ambulance) के देरी से आने और चालक के गायब होने की शिकायतें (Complaints) भी आती है। इन शिकायतों के मद्देनजर अब ठाणे महानगरपालिका (टीएमसी) ने एम्बुलेंस को जीपीएस प्रणाली से लैश करने का निर्णय लिया हैं। इस प्रणाली के माध्यम से एम्बुलेंस की लोकेशन ट्रेस करना आसान होगा। वहीं एम्बुलेंस चालक द्वारा की जानेवाली लापरवाही को रोका जा सकेगा। उक्त योजना के लिए ठाणे महानगरपालिका द्वारा जल्द प्रस्ताव तैयार किया जाने वाला है। 

    ठाणे महानगरपालिका के माध्यम से एक मोबाइल स्वास्थ्य केंद्र शुरू किया गया है। इस मोबाइल स्वास्थ्य केंद्र को एम्बुलेंस में शामिल किया गया है। उक्त मोबाइल स्वास्थ्य केंद्र शहर के 20 आदिवासी क्षेत्रों का दौरा कर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराएगी। वहीं ठाणे महानगरपालिका के पास 15 से 20 की संख्या में एम्बुलेंस भी मौजूद हैं। यदि इन एम्बुलेंस पर भी जीपीएस प्रणाली लगाई जाती है तो एम्बुलेंस को सही वक्त पर सही स्थान पर पहुंचने में आसानी होगी अथवा मरीजों को आसानी से बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया करवाई जा सकेगी।

    जीपीएस प्रणाली लगाने का निर्णय

    ठाणे महानगरपालिका स्वास्थ्य विभाग ने सभी एम्बुलेंस पर जीपीएस प्रणाली लगाने का निर्णय लिया है। ठाणे महानगरपालिका स्वास्थ्य विभाग उपायुक्त मनीष जोशी ने बताया कि यदि एम्बुलेंस सही वक्त पर मरीज के पास पहुंचती है तो मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सकेगी। 

    जीपीएस सिस्टम के फायदे

    इस नए अत्याधुनिक सिस्टम में हर एंबुलेंस और मोबाइल हेल्थ सेंटर पर यह सिस्टम लगाया जाएगा। इसकी ट्रैकिंग और नियंत्रण स्वास्थ्य केंद्र के पास होगी। इस जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम से एंबुलेंस के समय और स्थान की सटीक जानकारी महानगरपालिका के स्वास्थ्य केंद्र को मिल सकेगी और मरीजों के स्थान पर समय पर सुविधाएं भी पहुंचाई जाएगी।