नाले सफाई को लेकर मनसे का अनोखा आंदोलन

    Loading

    ठाणे : ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) पिछले कुछ दिनों से नालों (Drains) की सफाई (Cleaning) कर रहा है। महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal Commissioner) कई जगहों का निरीक्षण भी कर रहे हैं। लेकिन, कई जगहों पर आज भी नाला सफाई न होने का मामला सामने आ रहा है। मनसे के जनहित और कानून विभाग के अध्यक्ष स्वप्निल महिंद्रकर (President Swapnil Mahindrakar) के नेतृत्व में मनसे के कार्यकर्ताओं (MNS Workers) ने नाले में उतर कर क्रिकेट (Cricket) खेलते हुए अनोखा आंदोलन (Agitation) किया। महिंद्रकर का कहना है, कि यदि एनएमसी ने इन नालों की सफाई के लिए संबंधित अधिकारियों और ठेकेदारों के खिलाफ उचित कार्रवाई नहीं की, तो मनसे की ओर से और अधिक तीव्र आंदोलन होगा। 

    मनसे ने इसका खुलासा करते हुए कहा कि ये सफाई न होना महज दिखावा है। क्योंकि गांधीनगर कमिश्नर विपिन शर्मा ने 19 मई को नाला का दौरा किया लेकिन जैसे ही कमिश्नर ने काम का निरीक्षण कर शेष कामों को जल्द पूरा करने का निर्देश देकर चले गए। वैसे ही नाला की सफाई का काम रोक दिया गया और ठेकेदार ने आधा नाला साफ कर अब फरार है। 

    नालों में उतर कर खेला गया क्रिकेट 

    स्वप्निल महिंद्रकर का आरोप है कि महानगरपालिका ने इस बार प्रभाग समिति निहाय नाला सफाई का काम विभिन्न ठेकेदारों को दिया है। लेकिन ऐसा देखा जा रहा है, कि प्रभाग समिति के अधिकारी महानगरपालिका कमिश्नर की आंखों में धूल झोंक रहे हैं। येऊृर की पहाड़ी से मुख्य नाला होकर ठाणे के गांधीनगर में आता है. इस नाले के क्षेत्र में करीब 10,000 झोपड़ियां हैं और इस क्षेत्र की सभी सहायक नालों में भी गंदगी से भरी नजर आती हैं। गांधीनगर में मुख्य नाले की सफाई कमिश्नर के समक्ष की जा रही थी। लेकिन अब नाले की आधी सफाई कर काम रोक दिया गया। इसलिए मनसे की तरफ से विरोध स्वरूप नाला में उतर कर क्रिकेट खेला गया। इस मौके पर मनसे के अवधेश सिंह, देवेंद्र कदम, किशोर पाटिल, हीरा पासी, राजकुमार गौड़, विनोद सोनवणे, राजू गुप्ता, संतोष वाल्मीकि, विवेक गौतम, वैभव ठाकरे ने आदि ने इस अनोखे आंदोलन में भाग लिया।