सितंबर के अंत तक शुरू होगा, कल्याण-मुरबाड़ रेलवे पर काम!

    Loading

    कल्याण : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल पाटिल (Minister of State Kapil Patil) को आश्वासन दिया है कि, कल्याण-मुरबाड़ रेलवे (Kalyan-Murbad Railway) का वास्तविक कार्य सितंबर के अंत तक शुरू हो जाएगा। साथ ही इस परियोजना के टेंडर को मंजूरी देने की प्रक्रिया में तेजी लाने का भी आदेश दिया। वैष्णव ने यह भी कहा कि ‘यह आपकी लोकसभा परियोजना नहीं है, बल्कि मेरी महत्वपूर्ण परियोजना है।’

    रेलवे को होगा काफी लाभ 

    लगभग सात दशकों से कल्याण-मुरबाड़ रेल लाइन का इंतजार था, 2014 में सांसद चुने जाने के बाद कपिल पाटिल ने मुरबाड़ तक की रेलवे लाइन को मंजूरी देने की लगातार कोशिश की थी। बताया गया कि इस परियोजना से किसानों के साथ-साथ रेलवे को भी काफी लाभ होगा। अंतत: ये प्रयास सफल रहे और तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 2016 के रेल बजट में कल्याण-मुरबाड़ रेलवे लाइन के सर्वेक्षण की घोषणा की, उसके बाद रेलवे द्वारा विभिन्न विकल्पों पर विचार किया गया। शुरुआत में उल्हानगर, फिर टिटवाला होते हुए मुरबाड़ तक रेलवे पहुंचाने के लिए सर्वे किया गया। लेकिन कल्याण-अंबिवली-मुरबाड़ रेलवे लाइन को आखिरकार तय कर लिया गया। 

    महाराष्ट्र सरकार की ओर से दी जाएगी 50 प्रतिशत गारंटी

    इस परियोजना के काम में तेजी लाने के लिए केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल पाटिल ने तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ मिलकर रेलवे को लगातार प्रोत्साहित किया। जैसे ही राज्य में तख्तापलट हुआ, केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल पाटिल ने 11 जुलाई को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के ध्यान में मुरबाड़ रेलवे लाइन की ठप स्थिति के बारे में बताया, यह बताया गया कि महाविकास आघाड़ी ने इस रेलवे लाइन के लिए राज्य सरकार से 50 प्रतिशत हिस्सा लेने की गारंटी नहीं दी है। उसके बाद राज्य सरकार ने युद्धस्तर पर कदम बढ़ाते हुए अगले ही दिन रेल मंत्रालय को पत्र भेज दिया कि लागत की 50 प्रतिशत गारंटी महाराष्ट्र सरकार से दी जाएगी। इसलिए नई बीजेपी-शिवसेना शासन के तहत कल्याण-मुरबाड़ रेलवे को अब गति मिलेगी। 

    मेरी महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक

    इसी पृष्ठभूमि केंद्रीय राज्य मंत्री कपिल पाटिल ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली के रेल भवन में मुलाकात की। साथ ही रेल मंत्रालय से आगे की कार्रवाई करने का अनुरोध किया उस समय वैष्णव ने कहा कि कल्याण-मुरबाड़ रेलवे आपकी लोकसभा की परियोजना नहीं है। बल्कि मेरी एक महत्वपूर्ण परियोजना है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि इस रेलवे लाइन के संबंध में त्वरित कार्रवाई करते हुए और रेल विभाग के सभी विभागीय प्रावधानों को पूरा करते हुए सितंबर के अंत तक रेलवे का काम वास्तव में शुरू हो जाएगा। कल्याण-मुरबाड़ रेलवे लाइन परकल्याण-मुरबाड़ रेलवे लाइन पर स्टेशनों में  कल्याण, शहाड, आंबिवली, कांबा रोड, आपटी, मामनोली, पोटगाव, मुरबाड़ होंगे।