Rohit Pawar, NCP
रोहित पवार (फाइल फोटो)

Loading

महाराष्ट्र: एनसीपी (NCP) शरद पवार गुट (Sharad Pawar faction) के विधायक रोहित पवार (MLA Rohit Pawar) से ईडी आज फिर पूछताछ करेगी। बता दें कि कथित बारामती एग्रो घोटाले के मामले में जांच बैठा दी गई है। शरद पवार गुट आज जांच के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे । ज्ञात हो कि 24 जनवरी को भी रोहित पवार से ईडी ने 11 घंटे तक पूछताछ की थी। आइए जानते है खबर विस्तार से… 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले से जुड़े 25 हजार करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने विधायक रोहित पवार से 11 घंटे तक पूछताछ की गई थी। मुंबई पुलिस की वित्तीय अपराध शाखा द्वारा दायर मामले के आधार पर, ईडी ने ईसीआईआर दर्ज की और जांच शुरू की।

क्या है पूरा मामला 

आपको बता दे की ये मामला साल 2019 का है। उच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार, पुलिस ने 25,000 करोड़ रुपये के कथित नुकसान के लिए पूर्व मुख्यमंत्रियों, उपमुख्यमंत्रियों, मंत्रियों और बैंक निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज किया। बाद में मामला ईओडब्ल्यू को भेज दिया गया। लेकिन सत्ता परिवर्तन हुआ और राज्य में महा विकास अघाड़ी की सरकार आ गई।

इसके बाद मुंबई पुलिस ने 2020 में पहली क्लोजर रिपोर्ट पेश की और अजित पवार और अन्य नेताओं को क्लीन चिट दे दी।  लेकिन बाद में, 2022 में, महायुति सत्ता में आई और पुलिस ने मामले को फिर से खोलने के लिए एक आवेदन दायर किया। इस तरह से इस मामले की जांच फिर से शुरू हो गई। 

अजित पवार को मिली क्लीन चिट

ऐसे में अब पवार के संदिग्ध लेन-देन का हवाला देते हुए मामले को फिर से खोला गया। 2023 में, ईडी ने उपमुख्यमंत्री अजित पवार से जुड़ी जरअंदेश्वर शुगर फैक्ट्री के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। हालांकि आरोप पत्र में अजित के कंपनी से संबंध का जिक्र किया गया है, लेकिन उन्हें आरोपी के रूप में नामित नहीं किया गया है।