Prerna Deshbhratar, Wardha Collector

    Loading

    वर्धा. कोरोना की रफ्तार धीमी होने से राज्य सरकार ने सभी प्रतिअंध हटा दिए है़ं इस तर्ज पर जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने भी आदेश जारी करते हुए 1 अप्रैल की मध्यरात्रि से सभी प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया. जिले में भले ही सभी प्रतिबंध हटा दिए गए हैं. वहीं नागरिकों को संक्रमण से बचने तथा स्वास्थ्य की दृष्टि मास्क का जरूर उपयोग का आह्वान भी किया है.

    बता दें कि देश व राज्य में कोरोना की पहली लहर के बाद से प्रतिबंध लगाने का सिलसिला आरंभ हुआ़  13 मार्च 2020 को सरकार ने प्रतिबंध लगाए थे़  तब से लेकर अब तक कोरोना संकट के साये में लोग जीवनयापन कर रहे थे़  इस दौरान कोरोना की पहली व दूसरी लहर ने सर्वत्र हाहाकार मचा दिया था़  इसके बाद तीसरी लहर का भी डर नागरिकों में बैठ गया था़  किन्तु जिले में तीसरी लहर का असर अधिक दिनों तक नहीं टीक पाया़ 

    सरकार ने कर दिया मास्कमुक्त महाराष्ट्र

    कोरोना की रफ्तार अत्यंत धीमी होने से सरकार ने कुछ प्रतिबंध हटा दिए थे़  परंतु मास्कमुक्त राज्य नहीं हो पाया था़  वहीं आर्थिक नए वर्ष के पहले दिन ही राज्य सरकार ने मास्कमुक्त राज्य का आदेश जारी कर दिया़  इस संबंध में जिलाधिकारी ने नए आदेश जारी करते हुए 1 अप्रैल से प्रतिबंधमुक्त जिले का ऐलान कर दिया़  आदेश के अनुसार कोविड-19 के रोकथाम के लिए आपदा प्रबंधन कानून 2005 अंतर्गत निर्गमित किये गए सभी प्रतिबंधात्मक आदेश तत्काल प्रभाव से वापस लिये गए है़.  

    नियमों का पालन आगे भी जारी रखें नागरिक 

    परंतु सभी नागरिक, आस्थापना तथा संस्थाओं में मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाये रखने आदि सहित सभी कोविड नियमों का पालन करना आगे भी शुरू रखने, हर व्यक्ति तथा समाज के स्वास्थ्य की सुरक्षा की दृष्टि से करने का आह्वान जिलाधिकारी ने किया है़  जिले की सीमा क्षेत्र में जमावबंदी, संचारबंदी, संक्रमण बीमारी के संबंध में सभी आदेश रद्द किये जाने का उल्लेख आदेश में है. कोरोना का प्रकोप कम हुआ हैं, किन्तु संकट पूर्णत: टला नहीं है़  इसलिए नागरिक खुद के तथा परिवार के स्वास्थ्य का गंभीरता से ध्यान देने का आह्वान प्रशासन ने किया है.