Wardha Dam

    Loading

    वर्धा. पखवाड़े की विश्रांति के बाद जिले में फिर धुआंधार बारिश शुरू हो गई है़ पहले ही लबालब भर चुके जलाशय फिर से ओवरफ्लो होकर बह रहे है़ं इससे नदी और नालों में बाढ़ सदृश्य स्थिति पैदा होने से तटीय 88 गांवों पर फिर से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है़ इसे ध्यान में रखकर जिले की आपदा प्रबंधन विभाग की टीम तैयार रखी गई है.

    बता दें कि जिले में इस बार बारिश ने सभी की नाक में दम कर रखा है़ शुरुआती दिनों में देरी के बाद जुलाई माह में मानसून ने जिले में दमदार एन्ट्री की़ 5 से 19 जुलाई तक अतिवृष्टि होने से जिले में हाहाकार मचा दिया़  नदी और नालों को आयी बाढ़ का पानी गांव, शहर व खेतों में घुसने से भारी तबाही मच गई थी.  

    पहले ही लाखों हेक्टे. में हुआ फसल नुकसान 

    कुछ नागरिकों ने भी अपनी जान गंवाई़  हिंगनघाट, समुद्रपुर, देवली तहसील के कुछ गांवों को बाढ़ ने अपनी चपेट में ले लिया था़  इससे नागरिकों को सुरक्षित स्थल पर स्थानांतरित किया गया़ आर्वी, कारंजा घाड़गे, आष्टी शहीद, सेलू व वर्धा तहसील में भी गंभीर स्थिति पैदा हो गई थी़ लाखों हेक्टेयर क्षेत्र की फसल बर्बाद हो गई़ 19 जुलाई के बाद बारिश ने थोड़ी राहत दी़ परंतु अगस्त के शुरुआती दिनों में फिर से जिले में अतिवृष्टि हुई़ इसमें भी भारी नुकसान दर्ज किया गया़ अनेक मकान धराशायी हो गये़ बड़ी संख्या में पशु आपदा की भेंट चढ़ गये.  

    तटीय क्षेत्र में प्रशासन ने जारी किया अलर्ट 

    10 अगस्त के बाद से जिले में बारिश नहीं हुई़ बीच बीच में हल्की बारिश दर्ज की गई़  परंतु लंबे विश्रांति के बाद तीन दिनों से फिर जिले में धुआंधार बारिश हो रही है़ इससे किसानों के साथ साथ सभी का टेंशन बढ़ गया है़ बचीकुची फसल भी चौपट होने की कगार पर है.  प्रशासनिक व्यवस्था का भी टेंशन बढ़ गया है़ सभी जलाशय शतप्रतिशत भर चुके है़ ऐसे में लगातार बारिश के कारण नदी और नालों का जलस्तर बढ़ गया है़ इससे तटीय 88 गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है़ प्रशासन ने सभी गांवों में अलर्ट जारी कर दिया है. 

    जिल के जलाशयों ने पार की रेड लाइन

    जिले के सभी जलाशयों ने रेड लाइन पार कर ली है़ आठ बड़े जलाशय शतप्रतिशत भर कर बह रहे है़ं वर्तमान में बोर प्रकल्प 85.81 प्रश, निम्न वर्धा 79.78 प्रश, लाल नाला 87.81 प्रश भर गया है़ वहीं धाम प्रकल्प, पोथरा प्रकल्प, पंचधारा, डोंगरगांव, मदन प्रकल्प, मदन उन्नई, वर्धा कार नदी व सुकली लघु प्रकल्प शतप्रतिशत भर गये है़.

    जिले में अब तक 131.3 प्रश बारिश

    जिले में इस बार औसतन से अधिक बारिश हो चुकी है़  अब तक 131.3 प्रश वर्षा दर्ज की जा चुकी है़ सोमवार को जिले में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ धुआंधार बारिश हुई़ काफी देर तक चली वर्षा से जनजीवन प्रभावित हो गया था़ पिछले चौबीस घंटों में 18.00 बारिश हुई़  आगामी दिनों में मौसम विभाग ने मूसलाधार बारिश के आसार जताए है़  इससे तटीय इलाकों में टेंशन बढ़ गया है.