Wardha Rain
File Photo

  • कारंजा तहसील में सर्वाधिक 206 प्रश बरसात

Loading

वर्धा. जिले में निरंतर बारिश ने सभी का टेंशन बढ़ा दिया है़ शुक्रवार को भी धुआंधार बारिश हुई़ इससे नदी और नाले फिर उफान पर बहने लगे है़ं बचीकुची फसल भी खराब होने से किसानो की चिंता बढ़ गई है़ जिले में अब तक 151.1 प्रतिशत वर्षा दर्ज हो चुकी है़ कई वर्षों के बाद जिले में इतने बड़े पैमाने पर रिकार्ड बारिश हुई है़ कारंजा तहसील में सर्वाधिक 206 प्रतिशत बारिश हो चुकी है.

बता दें कि इस वर्ष बारिश ने सर्वत्र कहर बरपाया है़ जुलाई माह में हुई अतिवृष्टि से सर्वत्र हाहाकार मच गया था़ नदी और नालों में आयी बाढ़ से गांवों में पानी घुसने के कारण बताई मची थी़ लाखों हेक्टेयर क्षेत्र की फसल तबाह हो गई़ अनेक मकान ढह गये़ जुलाई माह में थोड़ी राहत मिलने के बाद अगस्त के शुरुआती दिनों में जिले में फिर अतिवृष्टि दर्ज की गई़ इसमें भी भारी तबाही मची थी़ करिब एक पखवाड़े के बाद सितंबर माह में पुन: धुआंधार बारिश हुई है.

सभी जलाशय ओवरफ्लो होकर बह रहे हैं

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में फिर बारिश के आसार जताये है़ निरंतर हो रही वर्षा के कारण जिले के सभी जलाशय ओवरफ्लो होकर बह रहे है़ं कुछ प्रकल्पों से पानी छोड़ा जा रहा है़ परिणामवश नदी और नालों का जलस्तर काफी बढ़ गया है़ इससे तटीय इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है़ वर्ष 2017 में करिब 131 प्रतिशत बारिश दर्ज होने की जानकारी है़ इस वर्ष बारिश ने सभी रिकार्ड तोड़ दिये है.

अब तक 151.1 प्रश रिकार्ड वर्षा दर्ज हो चुकी है़ इतने बड़े पैमाने पर बारिश होने के कारण जिला प्रशासन की चिंता और बढ़ गई है़ आगामी दिनों में ऐसी ही बारिश रही तो बड़ी अनहोनी की आशंका जताई जा ही रही है़ स्थिति को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन विभाग को तैयार रखा है़ तहसीलस्तर पर आपदा नियंत्रण कक्ष को अलर्ट रहने के निर्देश दिये गये है.

जोरदार वर्षा के कारण कई जगहों पर भरा पानी

शुक्रवार को हुई जोरदार वर्षा के कारण शहर के कुछ हिस्सों में पानी भर गया था़ इतवारा सहित कई परिसर में जलभराव की स्थिति पैदा होने के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया था.

खेतों में खड़ी बचीकुचीफसल हो गई चौपट

निरंतर बारिश के कारण जिले में बचीकुची फसलें भी चौपट हो गई है़ फसलों पर मर रोग का प्रकोप देखने मिल रहा है़ खेतों में पानी जम जाने से पौधे खराब हो रहे है़ इससे किसानों पर भारी संकट गहराया है. 

तहसील बारिश

आर्वी 137.2 प्रश

कारंजा घाड़गे 205.9 प्रश

आष्टी 163.9 प्रश

वर्धा 160.0 प्रश

सेलू 143.1 प्रश

देवली 148.9 प्रश

हिंगनघट 146.9 प्रश

समुद्रपुर       161.3 प्रश

कुल : 151.1 प्रश