File Photo
File Photo

    Loading

    वर्धा. अल्प मानधन में काम करने वाली जिले की 2,656 आंगनवाड़ी सेविका व सहायिका पिछले तीन माह से आर्थिक समस्या से जूझ रही है़ मानधन न होने के कारण उनके परिवारों पर भुखमरी की नौबत आ गई है़ पुराने बिल अदा न होने के कारण उन्हें दूकानों से नई सामग्री भी नहीं मिल पा रही है़ परिणामवश आंगनवाड़ी कर्मियों में सरकार के प्रति असंतोष पनपता जा रहा है़ उन्होंने तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी दी है़ बता दें कि जिल के शहरी व ग्रामीण दुर्गम क्षेत्र में आंगनवाड़ीसेविका, मिनी आंगनवाड़ीसेविका व सहायिका सक्रिय रूप से कार्यरत है.

    परिवार को भूखे पेट रहने की नौबत 

    बालकों के पूर्व प्राथमिक शिक्षण की जिम्मेदारी से लेकर गर्भवती माताओं के पोषाहार के वितरण की जिम्मेदारी भी उक्त महिला कर्मी निभा रही है़ माता व बालकों के स्वास्थ्य की चिंता करने वाली यह आंगनवाड़ी सेविका मात्र आर्थिक समस्या से जूझ रही है़ उनके ही परिवार को आज भूखे पेट रहने की नौबत आ गई है़ नियमित रूप से उनको मानधन नहीं मिल पाता़ उन्हें मार्च, अप्रैल व मई माह का वेतन अदा नहीं किया गया़ इस संबंध में बार-बार मांग करने पर सरकार ने केवल एक ही माह का मानधन अदा किया है़  अब तक अप्रैल व मई का मानधन नहीं दिया गया़ परिणामवश उन्हें आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

    इन जिम्मेदारियों का निभा रहीं है बोझ

    आंगनवाड़ी कर्मियों पर जिले के 3 से 6 आयुगुट के लाभार्थी बालकों का पोषण आहार पकाने, इसका वितरण करने, स्वास्थ्य व शिक्षा आदि कामों के साथ ही सेविका को शून्य से 3 आयु गुट के शिशुओं को आहार का वितरण करना होता है़ इसके अलावा टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग को सहयोग देने का काम करती है़ गर्भवती व स्तनदा माताओं के पोषण आहार वितरण के साथ ही उनके स्वास्थ्य की देखभाल का नियोजन करना होता है़ गांव, कस्बो व छोटी बस्तियों पर गृहभेंट, कीटनाशक गोलियों का वितरण सहित अन्य सरकारी योजना के काम करते होते है़  अन्य अतिरिक्त कामों का बोझ भी उन पर दिया जाता है. 

    31 मई को निकाला जाएगा मोर्चा

    बढ़ती महंगाई का विरोध करने तथा मानधन वृध्दि सहित अन्य मांगों को लेकर जिले की आंगनवाड़ी कर्मियों का 31 मई को मोर्चा है़  इस दौरान सरकार द्वारा दिये गए आश्वासनों की पूर्तता न होने से निषेध जताने की जानकारी संगठन के कार्याध्यक्ष दिलीप उटाने ने दी. 

    आंगनवाड़ी सेविका-1281

    मिनी आंगनवाड़ी सेविका-189

    आंगनवाड़ी सहायिका-1186

    मानधन वितरण में अनियमितता

    पहले ही अल्प मानधन, ऐसे में अनियमित तरिके से मानधन दिया जाता है़ तीन माह से आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे है़  ऐसे में घर खर्च कैसे चलाये, यह समस्या पैदा हो गई है. 

    -माला भगत, आंगनवाड़ीसेविका.

    इस ओर गंभीरता से ध्यान दें सरकार

    पहले ही महंगाई काफी बढ़ रही है़  ऐसे में मानधन में वृध्दि नहीं हो रही है. उलटा तीन-तीन माह तक मानधन नहीं दिया जाता़ ऐसे में परिवार कैसे चलाए़  इस ओर सरकार गंभीरता से ध्यान दें.

    -संगीता मोरे, आंगनवाड़ीसेविका.