leopard, Thane,
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    वर्धा. तहसील के आंजी (बडी) में शुक्रवार को मजदूर गन्ने की कटाई करने गये. इस समय अचानक तेंदुआ दिखाई देने के कारण मजदूर भाग निकले. तत्काल इसकी सूचना वन विभाग को दी गई. वन विभाग का दस्ता तुरंत खेत में जा पहुंचा. जानकारी के अनुसार आंजी (बडी) निवासी चेतन वामनराव कोठे के खेत में गन्ने की कटाई करने के लिये शुक्रवार को सुबह मजदूरों का समूह गया था. खेत से गन्ने की कटाई शुरू होने के कुछ देर बाद मजदूरों को गन्ने के खेत में कुछ हलचल दिखाई दी.

    मजदूरों ने बारीकी से देखने करने पर उन्हें तेंदुआ होने का संदेह आया. तुरंत इसकी सूचना खेत मालिक को दी गई. खेत में तेंदुआ होने के कारण वन विभाग को सूचित किया गया. वन विभाग के कुछ कर्मचारी खेत में जा पहुंचे. उन्होंने जांच पड़ताल करने के उपरांत वरिष्ठों को सूचना दी. वनपरिक्षेत्राधिकारी समेत वन विभाग का दस्ता खेत में पहुंचा. उन्होंने खेत परिसर में खोजबिन की. खेत में तेंदुआ व उसके शावक होने अथवा उसने की शिकार के पास होने की पुष्टी की.

    वन विभाग से की शीघ्र बंदोबस्त करने की मांग 

    खेत में तेंदुआ होने की जानकरी परिसर में फैलने के बाद किसान एकत्रित हो गए. वन विभाग के अधिकारियों ने तेंदुए को खेत से खदेड़ने की बात कही. किंतु परिसर के अनेक खेतों में गन्ने की फसल होने के कारण तेंदुआ किसी भी खेत में घुस सकता है. इससे तेंदुए को जल्द से जल्द पकड़े जाने की मांग किसानों ने वन विभाग से की.

    वन विभाग ने परिसर में  ट्रैप कैमरा लगाने के साथ ही तीन कर्मियों की गश्त लगाए जाने का आश्वासन दिया. खेत में गन्ना कटा होने के कारण वन विभाग की टीम की उपस्थिति में उसे उठाए जाने की अपील की.