मरीजों को हो रही परेशानी, जनवादी महिला संगठन ने की CEO से शिकायत

  • PHC में स्वास्थ्य सुविधाओं की उड़ी धज्जियां

Loading

वर्धा. वैद्यकीय अधिकारी व कर्मचारियों के गैरव्यवस्थापन के कारण आंजी(बंडी) स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों को परेशानी से गुजरना पड़ रहा है़ अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं की पूर्णत: धज्जियां उड़ने के कारण सुविधाओं का जायजा लेकर संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों पर कार्रवाई करें, ऐसी मांग जनवादी महिला संगठन ने करते हुए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा़ सचिन ओंबासे की ओर शिकायत की है. 

वर्धा तहसील के आंजी(बंडी) में जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है़ जहां पर प्रतिदिन ग्रामीण विभाग के 15 से 20 लोग इलाज के लिए आते हैं, किंतु प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कर्मचारी समय पर उपस्थित नहीं रहते़ अस्पताल सुबह शुरू होता है़, किंतु, कर्मचारी 10 बजे के बाद ही अस्पताल में पहुंचते हैं. 

वैद्यकीय अधिकारी के रूप में डा़ शैलजा काले के नाम का फलक लगा है़ डाक्टर हमेशा ही 9.30 से 10 बजे ही अस्पताल में आती हैं. ओपीडी टिकट निकालने वाले अस्पताल में नहीं रहते़  जिससे अस्पताल शुरू तथा बंद रहने का कोई निर्धारित समय नहीं है.  

मरीजों को धूप में खड़े रहने की नौबत

वर्धा-आर्वी रोड पर स्थित अस्पताल का मुख्य गेट हमेशा ही बंद रहता है़ जिससे मरीजों को पीछे के गेट से अस्पताल में जाना पड़ता है़  बाहरगांव से आने वाले मरीजों को ब्लड, शुगर आदि जांच के लिए धूप में खड़े रहकर डाक्टर तथा कर्मचारी आने का इंतजार करना पड़ रहा है़ अस्पताल में सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने के कारण मरीज वर्धा में इलाज के लिए जाने पर मजबूर हो गए हैं.  

यह उपाययोजना करना जरूरी

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आंजी में डाक्टर व सभी कर्मचारियों को समय पर उपस्थित रहने की सूचना दें, पीएचसी का मेन गेट तुरंत शुरू करें, दवाइयों का स्टॉक उपलब्ध करें, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू होने का सुबह व दोपहर का समय निर्देशित कर फलक लगाया जाए आदि मांगों का समावेश है़ इस प्रसंग पर प्रतीक्षा हाडके समय जनवादी महिला संगठन के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे.