Sambhaji Brigade Protest

    Loading

    वर्धा. शहर से सटे भूगांव स्थित उत्तम गल्वा कंपनी से नुकसानग्रस्त पीड़ित किसानों उचित मुआवजा तथा स्थानीय भूमिपुत्रों को न्याय देने की मांग को लेकर संभाजी ब्रिगेड ने महात्मा गांधी प्रतिमा परिसर में धरना आंदोलन शुरू कर दिया है़ उपरोक्त आंदोलन को चार दिन पूर्ण होने पर भी प्रशासन की ओर से इसकी सुध नहीं ली गई़ इस स्थिति में संभाजी ब्रिगेड के प्रदेश संगठक तुषार उमाले ने उपरोक्त बेमियादी धरना आंदोलन अधिक तीव्र करने की चेतावनी दी है.

    अन्यथा आंदोलन को तीव्र करने की दी चेतावनी

    जिलाधिकारी को सौंपे गए ज्ञापन के अनुसार उत्तम गल्वा कंपनी से निकलने वाले विषैले धुएं से परिसर के भूगांव, बरबडी, इंझापुर, चितोडा, मांडवगड, सेलूकाटे, आष्टा, धानोरा, नांदोरा, बोरगांव मेघे परिसर में खेती फसल का भारी नुकसान हो रहा है़ फसल खराब होकर किसान आर्थिक संकट में आ रहे है़ं कंपनी से निकलने वाले धुएं तथा दूषित जल से परिसर के कुओं का पानी खराब हो रहा है.

    उपरोक्त पानी का सिंचाई तथा पिने के लिए उपयोग होता है़ इससे जनस्वास्थ्य के साथ साथ फसल नष्ट हो रही है़ परिसर के नागरिकों के स्वास्थ्य पर बुरा असर हो रहा है. उल्लेखनिय यह कि कंपनी ने जिन गांवों की जमीन, पानी, स्वास्थ को प्रभावित किया हैं उन्हीं लोगों को रोजगार से वंचित भी रखा है.

    कंपनी के समक्ष रखी मुआवजे सहित अन्य मांगें

    2008 के शासन निर्णयानुसार स्थानीक उद्योगों में 80 प्रश नौकरी भूमिपुत्रों को देना जरूरी है़  परंतु कंपनी प्रबंधन ने इन नियमों की धज्जियां उड़ायी है़  वर्धा जिले में बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग, पालिटेक्निक, आईटीआई अथवा ग्रेजुएट सैकड़ों युवा है़, जो यहां नौकरी न मिलने से मुंबई, पुणे जैसे शहरों में जा रहे है़ं इन युवाओं को कंपनी में नौकरी देने की मांग संभाजी ब्रिगेड ने की है़  भीषण प्रदूषण करने वाली तीनों कंपनियों पर सख्त कार्रवाई करने, बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने, किसानों को नुकसान भरपाई प्रदान  करने, उपरोक्त सभी गांवों के परिवारों के एक सदस्य को स्थायी रूप से नौकरी देने, भूमिपुत्रों को न्याय देने, उत्तम गल्वा मेटालिक्स लिमिटेड, उत्तम वैल्यू, इंद्रजीत पावर प्लांट कंपनियों के सीएसआर फंड से बाधित गांवों का विकास किए जाने की मांग संभाजी ब्रिगेड ने की है. 

    क्षेत्र के बेरोजगारों भी हुए आंदोलन में शामिल

    आंदोलन में संभाजी ब्रिगेड के जिला उपाध्यक्ष अशोक वेले, राहुल बोबडे, जिला संगठक अतुल शेंद्रे, कार्याध्यक्ष राहुल गजभिये, वर्धा तहसील अध्यक्ष क्रांतिकुमार ढाले, उपाध्यक्ष धीरज बनसोड, विशाल लाडे, मंगेश वावधने, शुभम पनत, अक्षय कोल्हे, बिपीन नगराले, अमर ताकसांडे, शेख सुभान, अमजद पठाण, कार्तिक राहाटे, नीलकंठ डफ, वरून पांडे, चंद्रशेखर मडावी, किसन वाघमारे, एड. कपीलवृक्ष गोडघाटे, भारतीय बौद्ध महासभा के जिलाप्रमुख अनिल जवादे, नीरज ताकसांडे सहित क्षेत्र के युवा बेरोजगारों ने भी हिस्सा लिया है.