College students
File Photo

    Loading

    वर्धा: सातवें वेतन आयोग व अन्य मांगों लेकर विवि व कालेज के कर्मचारी हड़ताल पर जाने के कारण कालेज व विवि का कामकाज पूर्णत: प्रभावित हो गया है. परिणामवश विवि की कुछ सत्र की परीक्षा प्रभावित हो सकती है.

    कालेज व विवि के कर्मियों को सातवा वेतन आयोग लागू व आश्वासित योजना लागू नहीं करने के कारण कर्मचारियों ने बीते एक वर्ष से विविध माध्यम से आंदोलन शुरू किया है. परंतु सरकार ने इस ओर ध्यान नहीं देने के कारण 17 दिसंबर से विवि व कालेज के कर्मचारी हड़ताल पर चले गये हैं.

    परिणामवश कालेज व विवि का कामकाज ठप हो गया है. नागपुर विवि की ओर से यूजी पैटर्न के पांचवें सत्र की परीक्षांए शुरू है. बीसीसीए सत्र 5 की परीक्षा 29 दिसंबर से आरंभ हो रही है. अन्य परीक्षांए भी जनवरी माह के प्रथम अथवा व्दितीय सप्ताह में शुरू होने वाली है. ऐसे में कर्मचारियों की हड़ताल शुरू होने के कारण परीक्षा का कामकाज ठप हो गया है. 

    बीसीसीए सत्र 5 की परीक्षा बुधवार से 

    हड़ताल के पूर्व तृतीय सत्र की एडिट लिस्ट कालेजों को जांच के लिए दी गई थी. कुछ कालेज यह लिस्ट विवि से लेकर ही नहीं गये थे. इससे तृतीय सत्र की यह लिस्ट कालेजों के पास होने के कारण परीक्षा में कौन छात्र बैठा है, उसका परिपूर्ण डाटा किसी के पास नहीं है.

    बीसीसीए सत्र 5 की परीक्षा बुधवार से आरंभ हो रही है. परंतु परीक्षा के हॉल के प्रवेश पत्र कालेजों को प्राप्त नहीं हुए है. यह प्रवेश पत्र कालेजों को ऐन समय पर दिये गये तो उसे बांटने का प्रश्न भी निर्माण हुआ है. ऐसे में यह परीक्षा समय पर शुरू होगी की नहीं इस संदर्भ में विवि व्दारा किसी भी प्रकार की सूचना कालेजों के प्राचार्य को प्राप्त नहीं हुई है.

    स्ट्राइक से छात्रों को हो रही परेशानी

    बीते 9 दिनों से कर्मचारी हड़ताल पर होने के कारण छात्रों का कामकाज पूरी तरह से रूक गया है. टीसी, छात्रवृत्ति व अन्य कामों के लिये छात्र प्रतिदिन कालेजों में आते है. परंतु कर्मचारी नहीं होने के कारण उनका काम नहीं हो रहा है.

    कालेज स्तर के अन्य कामकाज भी प्रभावित होने की जानकारी प्राचार्यों ने दी. हड़ताल होने के बावजूद सह संचालक उच्च शिक्षण विभाग नागपुर की ओर से प्राध्यापकों का बकाया वेतन व अन्य कामों की जानकारी कालेजों को मांगी जा रही है. यह जानकारी कर्मी नहीं होने के कारण प्राचार्य संचालक को देने में असमर्थ है. 

    अन्य परीक्षाओं के समयसारिणी में हो सकता है बदलाव

    विवि व कालेज के कर्मियों की हड़ताल इस सप्ताह खत्म नहीं हुई तो विवि की यूजी तृतीय सत्र की परीक्षाओं के साथ अन्य परीक्षांए प्रभावित होने का खतरा बना हुआ है. परिणामवश विवि प्रशासन पर यह परीक्षाएं स्थगित करने की नौबत आ सकती है.