Preparations for amendment in voter list in Thane, Maharashtra, municipal and panchayat elections to be held next year
File Photo

    वर्धा. चुनाव आयोग के निर्देश के तहत मतदाता पंजीयन के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है. मतदाता सूची के शुद्धीकरण के साथ अधिक से अधिक मतदाताओं को इस कार्यक्रम के अंतर्गत पंजीयन कराना आवश्यक है. चुनाव के समान ही मतदाता पंजीयन के काम महत्वपूर्ण है, जिससे अधिकारियों के साथ सभी राजनीतिक पार्टी भी योगदान देने का आह्वान मतदाता सूची निरीक्षक तथा विभागीय आयुक्त प्राजक्ता लवंगारे-वर्मा ने किया है.

    जिलाधिकारी कार्यालय के सभागृह में विभागीय आयुक्त ने राजनीतिक पार्टी तथा मतदाता पंजीयन अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार, सामान्य प्रशासन विभाग की उपायुक्त पठान, अपर जिलाधिकारी मनोजकुमार खैरनार, चुनाव उपजिलाधिकारी प्रवीण महिरे, उपविभागीय अधिकारी सुरेश बगले, हरिष धार्मिक, शिल्पा सोनाले उपस्थित थे. 

    वोटर रजिस्ट्रेशन एप की शुरूआत 

    मतदाता की सुविधा के लिए आयोग ने वोटर रजिस्ट्रेशन एप शुरू किया है. इस एप के पंजीयन के लिए मतदाताओं को अधिक से अधिक इस्तेमाल करने की सूचना दी. मतदाताओं की मदद हेतु वोटर हेल्पलाइन शुरू कर पंजीयन प्रक्रिया को गति देने के निर्देश दिए गए. इनके नाम पंजीयन नहीं होंगे, वे मतदात नहीं कर सकते. इससे पात्र मतदाताओं ने अपने नाम पंजीयन करने राजनीतिक पार्टियों ने भी बूथ लेवल पर अपने प्रतिनिधि नियुक्ति कर सहकार्य करने का आह्वान किया.

    बूथस्तरीय अधिकारियों के पास आने वाले नाम पंजीयन के आवेदन समय पर प्रस्तुत होने चाहिए. अधिक समय पर आवेदन प्रलंबित रहे तो जमा नहीं हो सकेंगे. बेड़ों पर जाकर मतदाता पंजीयन कराने तहसीलदार को प्रयास करने, बूथस्तरीय अधिकारियों की नियुक्ति करने के निर्देश लवंगारे ने दिए.