Tehsil Office

Loading

गिरड/समुद्रपुर (सं). सरकारी कार्यालय में स्वच्छता अभियान का पालन कितना और किस प्रकार होता है. इसकी हकीकत समुद्रपुर के तहसील कार्यालय की दीवारों को देखकर साफ पता चल जाता है. वातावरण को साफ सुथरा बनाने के लिए भले ही स्वच्छता मिशन चलाया जा रहा हो, लेकिन उदासीनता के चलते अभियान का समुद्रपुर तहसील कार्यालय में प्रभाव दिखाई नहीं दे रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहर से लेकर गांवों तक को स्वच्छ रखने के लिए स्वच्छता मिशन संचालित किया है. इसका प्रभाव कुछ दिनों तक तो रहा लेकिन बाद में इसकी तरफ ध्यान ही नहीं दिया गया़ समुद्रपुर तहसील के नायब तहसीलदार के कक्ष के बगल का यह नजारा है, और यहीं पडोस में सब रजिस्टार का भी दफ्तर है. जहां से यह अधिकारी रोज आना-जाना करते हैं. हालत यह है कि तहसील कार्यालय की दीवारें पान व गुटखे की पीक से रंगी हुई हैं. दीवारें पान, गुटखा और पान मसाले की पीक से लाल हो चुकी हैं. विभागीय अधिकारी प्रतिदिन अपने कार्यालय में जाते समय इन दीवारों को देखते हैं, लेकिन इन दीवारों की सफाई कराना शायद उन्हें उचित नहीं लगता. 

अधिकारी गंभीरता से दें ध्यान

अधिकारी के कार्यालय की ओर जाने वाले हर रास्ते पर गुटखे की पीक से दीवारें रंगी हैं. कार्यालय में पीने के पानी के लिए बन गए कक्ष में गंदगी भरी है. यहां जमीन और दीवार दोनों पीक से रंगी हैं. जीने में जगह-जगह कोनों में लोगों ने गुटखा थूका हुआ है. हालांकि कार्यालयों में कूड़ेदान उपलब्ध नहीं कराया जाना भी इसका एक कारण है. अधिकारी ने इस ओर गंभीरता से ध्यान देना जरुरी है.