File Photo
File Photo

    Loading

    यवतमाल. यवतमाल जिले में इस बार खरीफ फसल के दौरान ली गयी सोयाबीन को दिपावली के बाद अच्छे दाम मिलने से किसानों में राहत थी, लेकिन बिते एक सप्ताह में प्रतिक्वींटल दाम लगभग 500 से 600 रुपए कम होने से अब किसानों में चिंता छायी हुई है. फिलहाल सोयाबीन के दामों में कमी और उछाल को लेकर कोई गैरंटी नही है.

    बिते 15 दिनों में इसके दाम कम अधिक होने के बाद बाजार मंडीयों में पिछले तीन दिनों सें 6200 से 6500 रुपए प्रतिक्वींटल दाम स्थिर हो चुके है.बता दें की फिलहाल सरकारी खरीदी बंद है.जिससे व्यापारीक स्तर पर मंडीयों में इसकी खरीदी की जा रही है, लेकिन सोयाबीन के दर्जे को देखकर निलामी के दौरान व्यापारी सोयाबीन के दाम तय कर रहे है.

    बता दें की दिपावली के बाद सोयाबीन के दाम 7 हजार रुपए प्रतिक्वीटल बढने से किसानों में खुशी थी. जिससे बाजार मंडीयों में सोयाबीन की आवक बडे पैमाने पर बढ चुकी है.डेढ माह में सोयाबीन के दाम लगभग 2 हजार रुपए प्रतिक्वींटल बढे थे.

    दिपावली के बाद यह दाम लगातार बढने से किसानों ने अपने घरों में रखी सोयाबीन बाजार में लायी थी, लेकिन अब यह दाम कम हो रहे है. बाजारों में दामों के चढउतार और केंद्र सरकार के विदेशों से सोयाबीन और सोया पेंड आयात करने के फैसले पर संभ्रम होने के बाद अब किसानों में सोयाबीन के दामों पर चिंता छायी हुई है.

    विदेशों से सोयापेंड निर्यात पर रोक लगाने से दिपावली के बाद सोयाबीन के दर बढें, लेकिन आवक अधिक होने से अब दाम स्थिर हो चुके है. जिले में फिलहाल कहीं भी इसे प्रतिक्वींटल 7 हजार रुपए दाम नही मिल रहे है.बिते एक सप्ताह में सोयाबीन के दाम स्थिर है, जबकी किसानों को खेती कामों के लिए पैसों की जरुरत होने से मंडीयों में अब जैसे दाम मिल रहे है, उसी तर्ज पर किसान अपना सोयाबीन भंडार बेंचने में लगे है.

    इसी बीच कृषी विभाग द्वारा दी जा रही जानकारी के मुताबिक, फिलहाल बाजार में सोया पदार्थो, तेल और अन्य पदार्थोंों के ईस्तेमाल के लिए सोयाबीन की जरुरत पडेंगी,इसके आवा अगली खरीफ फसल के लिए सोयाबीन की बुआई बढेंगी, इसके लिए बीजों की जरुरत होंगी,एैसे में बाजारमंडीयों में सोयाबीन आवक बढने पर दाम अधिक कम नही होंगे, लेकिन यह स्थिर होंगे, यदी सरकार सोया पेंड निर्यात न करने पर अडीग रहती है, तब इसके दाम इससे अधिक नही गिरेंगे,जिससे किसानों को अधिक नुकसान नही होंगा.