Unseasonal rain and hailstorm wreaked havoc, large scale loss of crops

Loading

यवतमाल. जिले में बीते चार दिनों से बेमौसम बारिश सहित ओलावृष्टी ने कहर बरपाने का काम किया है. गुरुवार की रात 8 बजे के दौरान तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से हजारों हेक्टेयर की फसलों का नुकसान हुआ है. वहीं अनेक घरों का आंशिक रूप से नुकसान हुआ है. आसमानी गाज गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई है और मारेगांव तहसील में गाज गिरने से दो लोख जख्मी होने की घटना सामने आयी है. इसके अलावा बेमौसम बारिश से सब्जियां, प्याज, ज्वार, पपीता, केला, फल फसलों का नुकसान हुआ है.

मौसम विभाग ने 25, 26, 27 अप्रैल को जिले में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान जताया गया था. जिसके बाद लगातार चौथे दिन 27 अप्रैल की रात 8 बजे के करीब यवतमाल शहर सहित जिले के अनेक जगहों पर बेमौसम बारिश ने दस्तक दी. यवतमाल में 6.40 मीमी बारिश दर्ज की गई. वहीं रालेगांव, दहेगाव, मांगी, पिंपरी,  वडकी पिंपलापुर में ओलावृष्टी हुई है.

तेज हवाओं के चलते अनेक जगहों पर बिजली के तार टूटने से बिजली आपूर्ति खंडित हुई है. बारिश और ओलावृष्टी से अनेक घरों का नुकसान हुआ है. यवतमाल जिले में 73 घरों का आंशिक रूप से नुकसान हुआ है. वहीं गाज गिरने से रालेगांव तहसील में तीन बडे पशुओं और एक छोटा पशु कुल 4 पशुओं की मौत हुई है.

527 हेक्टर का नुकसान

27 अप्रैल की रात बेमौसम बारिश से जिले में कुल 527 हेक्टर पर नुकसान की जानकारी है. इसमें कलंब तहसील में 18 हेक्टेयर में पपीता, शेवगा, ज्वारी का नुकसान हुआ है. वहीं रालेगांव में 26.30 हेक्टर में ज्वारी, सब्जियां, मूंग, तिल, मूंगफल्ली फसलों का नुकसान हुआ है.  बाभुलगाव तहसील में 46 हेक्टर, पुसद 2 हेक्टर,  दिग्रस 3 हेक्टर, उमरखेड 40 हेक्टर और सर्वाधिक परिणाम महागांव तहसील में हुआ है. तकरीबन 392 हेक्टेयर में तिल, ज्वार, मूंग, सब्जियां आदि खेती फसलों का नुकसान हुआ है.

जिले में तेज हवाओं के साथ बिजली की कडकडाहट हुई. गाज गिरने से यवतमाल जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई है. वहीं दो घायल हुए है. मारेगांव तहसील के सालेभट्टी में एक महिला के साथ एक युवक पर गाज गिर गई. जिसमें दोनों घायल हो गए.