Indian Army jawan Javed Ahmad Wani missing
Photo: Social Media

Loading

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले से सेना के एक जवान के लापता होने की खबर है। लापता सैनिक का नाम जावेद अहमद वानी बताया जा रहा है। वह कुलगाम जिले के अचथल इलाके के रहने वाला है। शनिवार शाम को लापता हो गए थे। अधिकारियों के मुताबिक, वानी लद्दाख क्षेत्र में तैनात थे और फिलहाल छुट्टी पर थे। उन्होंने बताया कि वानी की कार शनिवार शाम को पारनहॉल में मिली। वानी ईद की छुट्टी मनाने घर आया था। शनिवार को वानी अपनी कार से चावलगाम जा रहा था। कई घंटों तक लापता रहने के बाद गांव के लोगों ने उसे ढूंढना शुरू किया।

अधिकारियों के अनुसार, वानी का पता लगाने के लिए सेना ‘और पुलिस की एक टीमबड़े पैमाने पर तलाश एवं बचाव अभियान शुरू किया है। सुरक्षाबलों को तलाशी के दौरान उसकी अनलॉक कार कुलगाम के पास ही प्रानहाल से बरामद की गई। कार से जवान की चप्पलें और खून के कतरे मिले हैं।  इलाके में नाकाबंदी कर दी गई है।

मुझे मेरा बेटा लौटा दें-जावेद की मां ने कहा

जावेद के माता-पिता ने आतंकियों से बेटे को छोड़ने की गुहार लगाई है। खबरों के मुताबिक, लापता सैनिक की मां ने कहा कि मेरा बेटा मासूम है। अगर उसने कुछ गलत किया है, तो मैं माफी मांगती हूं। भगवान के लिए मुझे मेरा बेटा लौटा दें। हम सभी से माफी चाहते हैं। कृपया उसे रिहा कर दें। अगर आप चाहते हैं कि वह अपनी सेना की नौकरी छोड़ दे, तो वह ऐसा करेगा।

 वहीं, जावेद के पिता पिता मोहम्मद अय्यूब वानी ने बताया कि उनके बेटे को रविवार को लद्दाख क्षेत्र में ड्यूटी पर लौटना था। उन्होंने वानी के अपहरण की आशंका जताते हुए अपहरकर्ताओं से उन्हें सही सलामत छोड़ने की अपील की है, क्योंकि वह अपने परिवार के एकमात्र कमाऊ सदस्य हैं। मोहम्मद अय्यूब वानी ने संवाददाताओं से कहा, “मैं सभी भाइयों से अपील करता हूं कि मेरे बेटे को जिंदा छोड़ दें। अगर उसने किसी को परेशान किया है, तो मैं इसके लिए माफी मांगता हूं। अगर वे चाहें, तो मैं उसकी नौकरी भी छुड़वा दूंगा।” 

उन्होंने बताया कि उनका बेटा शनिवार शाम को मांस खरीदने के लिए बाजार गया था और उसे रविवार को लद्दाख क्षेत्र में ड्यूटी पर लौटना था। मोहम्मद अय्यूब वानी ने कहा, “उसने अपने भाई से कहा कि वह उसे कल (रविवार) हवाई अड्डे पर छोड़ दे। कुछ देर बाद हमें फोन आया कि उसकी कार लावारिस हालत में मिली है और उसके दरवाजे खुले हुए हैं।” 

प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि कार में खून के निशान थे, लेकिन अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की। पुलिस ने वानी का पता लगाने के लिए कुलगाम जिले और आसपास के इलाकों में छापे मारे।  (भाषा इनपुट के साथ)