पंजाब में नए मतदाताओं के पंजीकरण में मदद के लिए विभागों का आह्वान

    Loading

    चंडीगढ़:  पंजाब (Punjab) के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer) एस करुणा राजू  (S Karuna Raju) ने मंगलवार को छात्रों और कल्याण योजनाओं के लाभार्थियों से संबंधित विभिन्न विभागों से आग्रह किया कि वे अगले साल एक जनवरी तक 18 साल की उम्र पूरी कर रहे नए मतदाताओं को पंजीकृत करने में निर्वाचन आयोग की मदद करें।

    राजू ने यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि राज्य में अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले शत-प्रतिशत पात्र मतदाताओं का मतदाता सूची में नाम हो। अतिरिक्त सीईओ अमित कुमार के साथ सीईओ ने तकनीकी शिक्षा, रोजगार सृजन, खेल, चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, श्रम विभाग और सामाजिक न्याय अधिकारिता सहित विभिन्न सरकारी विभागों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए नए मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल करने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

    राज्य निर्वाचन आयोग के प्रमुख ने 21 दिसंबर को नए मतदाताओं की पहचान के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया था। राजू ने कहा कि इन विभागों के पास युवा मतदाताओं के पूरे आंकड़े हैं और अगर ये विभाग सीईओ कार्यालय से हाथ मिलाते हैं तो अधिक से अधिक पात्र मतदाताओं को पंजीकृत कराने में मदद मिल सकती है।

    उन्होंने इन विभागों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे अधिक से अधिक नए मतदाताओं के नाम सूचीबद्ध कराने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करें। सीईओ कार्यालय से सभी प्रकार के समर्थन का आश्वासन देते हुए, राजू ने कहा कि वे प्रत्येक इकाई के लिए ब्लॉक स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) तैनात करेंगे ताकि नए मतदाताओं को मतदाता के रूप में अपना पंजीकरण कराने में कोई परेशानी न हो। 

    उन्होंने इन विभागों को एक जनवरी 2002 से 31 दिसंबर 2003 के बीच जन्म लेने वाले लोगों की जानकारी उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया, ताकि उन्हें मतदाता सूची में शामिल किया जा सके और उनके मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) बनाये जा सकें। (एजेंसी)