Rajasthan Heavy Rain Biparjoy Cyclone

Loading

जालोर: चक्रवात बिपरजॉय से भारी बारिश के बाद राजस्थान के जालोर में बाढ़ जैसी स्थिति निर्माण हो गई है। चक्रवात बिपारजॉय के उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ने के बाद से राजस्थान के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, चक्रवात ने 16 जून की आधी रात को राजस्थान में प्रवेश किया।

राजस्थान के आपदा और राहत सचिव पीसी किशन ने कहा, “भारी वर्षा के कारण जालोर, सिरोही और बाड़मेर जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति है। अगले 15-20 घंटों में भारी बारिश होने का अलर्ट भी है। अभी तक किसी भी व्यक्ति या पशु के मरने की सूचना नहीं है। हमारी कई टीम अलर्ट पर हैं।” उन्होंने कहा कि पिंडवाड़ा, आबू रोड और रेवड़ में कई बड़े बांधों में पानी बहुत ज्यादा भर गया है। 

जयपुर में मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “चक्रवात बिपरजोय कमजोर हो गया है और एक गहरे अवसाद के रूप में है। 16 जून की आधी रात को, यह राजस्थान में जालौर और बाड़मेर के आस-पास के क्षेत्रों में प्रवेश कर गया। अब यह और कमजोर हो गया है और अब एक अवसाद बन गया है और उत्तर-पूर्व दिशा ओर बढ़ रहा है।” 

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सिरोही, बीकानेर और जोधपुर सहित राजस्थान के अन्य हिस्सों में भी बारिश हुई। शनिवार को सिरोही में शाम 5.30 बजे तक 37.5 मिलीमीटर, जालोर में 36 मिमी, बाड़मेर में 33.6, बीकानेर में 26.6 मिमी, डबोक में 13 मिमी, डूंगरपुर में 12.5 मिमी और जोधपुर में 10.5 मिमी बारिश हुई।

मौसम विभाग ने राज्य के बाड़मेर, जालोर और सिरोही जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया था। जहां 3 से 4 घंटे तक मध्यम से भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाली और जोधपुर के लिए “ऑरेंज अलर्ट” जारी किया गया है। वहीं, जैसलमेर, बीकानेर, चुरू, सीकर, नागौर, झुंझुनू, अजमेर, उदयपुर, राजसमंद, जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी और कोटा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।