रांची प्रशासन ने अवैध खनन की जांच के लिए गठित की समिति

    Loading

    रांची: रांची जिला प्रशासन ने शनिवार को अवैध खनन की जांच के लिए सात सदस्यीय निगरानी समिति का गठन किया। रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि निकाय में दो अनुमंडल अधिकारी, चार पुलिस उपाधीक्षक और एक खनन अधिकारी शामिल होंगे। समिति पूरे जिले में अवैध खनन की निगरानी और जांच करेगी।

    रंचन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी भी हाल में अवैध खनन नहीं होना चाहिए। राजधानी में उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में जिलास्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी जिसमें इस आशय का निर्णय लिया गया और संबद्ध अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया।   

    बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि जिले में किसी भी परिस्थिति में अवैध उत्खनन ना हो। वैध उत्खनन पर रोक के लिए रांची जिला के खलारी और बुंडू में चार-चार चेक पोस्ट के अलावा और नए चेक पोस्ट चिन्हित किए जाएंगे। 

    इन सभी चेक पोस्ट पर 24×7 मजिस्ट्रेट और पुलिस बल तैनात रहेंगे। चेक पोस्ट पर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट और पुलिस बल को जिला खनन पदाधिकारी द्वारा आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। उपायुक्त ने यथाशीघ्र चेक पोस्ट चिह्नित कर मजिस्ट्रेट और फोर्स की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। उपायुक्त ने अवैध उत्खनन सहित क्रशर और ईंट भट्ठों के प्रदूषण इत्यादि की जांच के सख्त निर्देश भी दिये। (एजेंसी)