दो चरणों में होगा राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान

Loading

जयपुर: राजस्थान में आगामी लोकसभा चुनाव (Rajasthan Lok Sabha Elections 2024) के लिए मतदान दो चरणों में होगा। पहले चरण में 12 लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा की। इसके तहत राजस्थान में दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को एवं दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

राज्‍य में लोकसभा की कुल 25 सीट हैं। आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार राजस्थान में लोकसभा की गंगानगर, चुरू, नागौर, सीकर, झुंझुनू, अलवर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, भरतपुर, दौसा एवं करौली -धौलपुर सीट के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। वहीं टोंक सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा एवं झालावाड़ बारां निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल को होगा।

बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाली बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी 26 अप्रैल को दूसरे चरण में होगा। यह सीट कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीया के कुछ दिन पहले इस्तीफा देने के कारण खाली हुई है। मालवीया कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए हैं। भाजपा ने उन्हें बांसवाड़ा सीट से उम्मीदवार बनाया है। सभी लोकसभा सीट के लिए वोटों की गिनती चार जून को होगी।