Arvind Kejriwal in Chhattisgarh
PTI Photo

Loading

चंडीगढ़: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ‘एक देश, एक चुनाव’ के औचित्य पर रविवार को सवाल उठाते हुए कहा कि इससे आम आदमी को क्या मिलेगा।  केजरीवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर हिंदी में किये गए एक पोस्ट में कहा, ‘‘देश के लिए क्या जरूरी है? एक देश एक चुनाव या एक राष्ट्र एक शिक्षा (अमीर हो या गरीब, सबको एक जैसी अच्छी शिक्षा), एक देश एक इलाज (अमीर हो या गरीब, सबको एक जैसा अच्छा इलाज)। उन्होंने कहा, ‘‘एक देश एक चुनाव से आम आदमी को क्या मिलेगा?” 

‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ पर हरियाणा के भिवानी में बोलते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “बीजेपी एक नया हथकंडा ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ लेकर आई है। हमें एक चुनाव या 10 चुनाव या 12 चुनाव से क्या मिलेगा… हम ‘एक राष्ट्र, एक शिक्षा’ चाहते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘सभी को समान स्तर की शिक्षा मिलनी चाहिए… हम ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ नहीं चाहते… हमें कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक चुनाव हो या 1000 चुनाव।’ 

वन नेशन, वन इलेक्शन के लिए समिति का गठन

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के चुनाव एक साथ कराने के मुद्दे पर विचार करने और जल्द से जल्द सिफारिशें देने के लिए शनिवार को आठ सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति के गठन की अधिसूचना जारी की। 

हरियाणा के लोग बदलाव चाहते हैं

जनसभा को संबोधित करते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “हरियाणा के लोग मौजूदा सरकार से तंग आ चुके हैं और वे बदलाव चाहते हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली और पंजाब की तरह, आम आदमी पार्टी (आप) हरियाणा में भी मुफ्त और विश्व स्तरीय शिक्षा एवं मुफ्त बिजली मुहैया कराएगी। एक दिन पहले, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बिना किसी का नाम लिए, ‘मुफ्त की रेवड़ी’ की पेशकश करने के बजाय भाजपा सरकार की आत्मनिर्भरता की प्रतिबद्धता पर जोर दिया था।

केजरीवाल ने परोक्ष तौर पर खट्टर की ‘रेवड़ी’ टिप्पणी की ओर इशारा करते हुए ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘खट्टर साहब। हम दिल्ली में फ़्री (मुफ्त) और विश्व स्तरीय शिक्षा देते हैं, फ़्री और विश्वस्तरीय इलाज देते हैं। फ़्री और 24 घंटे बिजली, पानी देते हैं। पंजाब में भी हमने ये सब काम शुरू कर दिए हैं। और जनता इन सुविधाओं से बहुत खुश है। जल्द ही हरियाणा के लोगों को भी इसका फ़ायदा मिलेगा।” हरियाणा में अगले साल चुनाव होने हैं। (भाषा इनपुट के साथ)