puri-patnaik

Loading

पुरी: ओडिशा (Odisha) के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (CM Naveen Patnaik) ने बुधवार को पुरी में ऐतिहासिक श्री जगन्नाथ मंदिर (Shri Jagannath Mnadir0 के आसपास 900 करोड़ रुपये से ज्यादा की गलियारा परियोजना का उद्घाटन किया। पुरी के गजपति महाराजा दिव्यसिंह देव और लगभग 90 मंदिरों के प्रतिनिधियों एवं हजारों भक्तों की उपस्थिति में पटनायक ने श्री मंदिर परिक्रमा प्रकल्प का आधिकारिक तौर पर उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा,”यह परियोजना भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से ही पूरी हो पाई।” अधिकारियों ने बताया कि इस परियोजना में पार्किंग क्षेत्र, एक नया पुल, तीर्थयात्रियों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए एक सड़क, एक तीर्थस्थल केंद्र, प्रसाधन कक्ष की सुविधाएं, क्लॉकरूम, शौचालय और जगन्नाथ मंदिर के आसपास भक्तों के लिए अन्य सुविधाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस अवसर के लिए तीर्थ नगरी पुरी को फूलों, रंग बिरंगी रोशनी और भित्तिचित्रों से सजाया गया है।

वहीं श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासनके अनुसार इस जगन्नाथ कॉरिडोर प्रोजेक्ट के उद्घाटन समारोह के बाद अगले एक हफ्ते तक डेली करीब 5 लाख लोगों के आने की उम्मीद है। मंदिर के चारों ओर दो किलोमीटर में श्रीमंदिर परिक्रमा पथ का निर्माण किया गया है। यहां से श्रद्धालु मंदिर का सीधे दर्शन ही कर सकेंगे। 943 करोड़ रुपए में बनाए गए इस प्रोजेक्ट का मकसद 12वीं सदी के जगन्नाथ मंदिर को वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल करना है।