Omicron is spreading its feet: 20 infected again found in Maharashtra on the second day, the number reached 108
File Photo

    Loading

     चेन्नई: तमिलनाडु (Tamil Nadu) के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम (Ma Subramaniam) ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान द्वारा राज्य में ओमीक्रोन (Omicron) के 11 और मामलों की पुष्टि के बाद कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 45 हो गई। हालांकि, उन्होंने कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि अब तक सामने आए किसी भी मरीज में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं।

    स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ये सभी मरीज कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थिति चिंताजनक नहीं है लेकिन कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करने पर जोर दिया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस और इसके स्वरूप से बचाव के लिए लोगों को टीके की खुराक लेनी चाहिए।

    चेन्नई के अशोक नगर में कोविड-19 के पहले निरूद्ध क्षेत्र का मुआयना करने के बाद उन्होंने बताया कि 129 नमूने राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के पास भेजे गए थे। मंगलवार को संस्थान ने 11 में संक्रमण की पुष्टि की। इससे पहले 39 नमूनों में नए स्वरूप की पुष्टि हो चुकी है। मंत्री के साथ मुआयना करने के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मुख्य सचिव डॉक्टर जे राधाकृष्णन, ग्रेटर चेन्नई निगम आयुक्त जगदीप सिंह बेदी और अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

    अब तक ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित 29 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। उन्होंने कहा, ‘‘ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए कॉमेडियन वाडीवेलु और निर्देशक सीराज समेत अन्य में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं। टीकाकरण कोविड-19 के खिलाफ लोगों की रक्षा करता है।”

    स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री एम के स्टालिन तीन जनवरी को पोरूर में एक शिविर में 15-17 आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करेंगे और इसके साथ ही इसे राज्य भर के सभी विद्यालयों में एक साथ यह शुरू किया जायेगा।  राधाकृष्णन ने कहा कि शहर में लॉकडाउन हटने के बाद से अशोक नगर पहला निरूद्ध क्षेत्र है। दो-तीन दिन पहले यहां एक स्थान से संक्रमण के 10 मामले सामने आए थे।