Muslim Personal Law
File Photo (Representative Photo)

    Loading

    बंगलुरु: हिजाब को लेकर देश भर में लगातार बवाल जारी है। कर्नाटक के उडुपी के एक स्कूल से शुरू हुआ यह विवाद अब देशव्यापी बन गया है। इसी बीच कांग्रेस नेता ने हिजाब को लेकर विवादित बयान दिया है। रविवार को हुबली में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता समीर अब्बास ने कहा कि, “हिजाब का मतलब इस्लाम में ‘पर्दा’ होता है… औरतों की खूबसूरती छुपाने के लिए… हिजाब नहीं पहनने पर महिलाओं का रेप होता है।”

    ज्ञात हो कि, कर्नाटक सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार के इस निर्णय को लेकर उडुपी जिले के एक स्कूल के छात्राओं ने इसका विरोध किया। उनका यह विरोध धीरे-धीरे पूरे राज्य में फ़ैल गया। वहीं अब यह मुद्दा राष्ट्रीय मुद्दा बन गया है। 

    कल से शुरू होंगे स्कूल

    कर्नाटक उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद सोमवार से राज्य में 10वीं तक की कक्षाएं फिर से शुरू करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, “कल से 10वीं तक के स्कूल खुलेंगे। मैंने डीसी, एसपी और स्कूल प्रशासन को शांति समिति की बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया है. उच्च कक्षाओं के स्कूल और डिग्री कॉलेज स्थिति की समीक्षा के बाद फिर खुलेंगे।”

    कल होगी हाईकोर्ट में सुनवाई 

    राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर कर्नाटक हाईकोर्ट सुनवाई करेगा। इसके पहले सुनवाई करते हुए अदालत ने राज्य के अंदर सभी शिक्षण संस्थानों में सोमवार तक किसी भी तरह के धार्मिक प्रतीक पहनकर आने पर रोक लगा दी थी।