District administration meeting, Bundu and Tamad CO's salary postponed, show cause to three circle officers
File Photo

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र

    रांची : उपायुक्त (Deputy Commissioner) रांची छवि रंजन (Chhavi Ranjan) की अध्यक्षता में आज विभिन्न विभागों (Various Departments) के कार्यों की समीक्षा की गई। समाहरणालय (Collectorate) स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में उपविकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, रांची, नक्सल सहित अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी और सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी उपस्थित थे। 

    उपायुक्त ने धान अधिप्राप्ति, भू राजस्व से संबंधित मामले, एनएचएआई से संबंधित पथों के निर्माण के लिए भू-अर्जन की स्थिति, मनरेगा अंतर्गत संचालित योजनाएं, प्रधानमंत्री आवास योजना, फूलो झानो आशीर्वाद योजना के दूसरे चरण की प्रगति, पलाश ब्रांड के सुढृढ़ीकरण, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना की प्रगति, केसीसी वितरण, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), जल जीवन मिशन आदि की समीक्षा करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

    बुण्डू और तमाड़ सीओ का वेतन स्थगित, प्रपत्र क गठित करने का आदेश

    एनएचएआई से संबंधित पथों के निर्माण के लिए भू-अर्जन की स्थिति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने काम में संवेदन हीनता बरतने वाले अंचल अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। उपायुक्त ने बुंडू और तमाड़ सीओ का वेतन स्थगित करते हुए इन दोनों के विरुद्ध प्रपत्र क गठित करने का आदेश अपर समाहर्ता को दिया। उपायुक्त ने भू-अर्जन से संबंधित सूची तैयार कर अंचल अधिकारियों के साथ शेयर करने का निर्देश जिला भू अर्जन पदाधिकारी को दिया। उन्होंने ने कहा कि भू अर्जन से संबंधित जितने भी मामले हैं उसका जल्द से जल्द निष्पादन करें।

    तीन अंचलाधिकारियों को शोकॉज

    नामकुम, कांके और हेहल सीओ के बैठक में अनुपस्थित रहने पर उपायुक्त ने नाराजगी जताई। उन्होंने बैठक में अनुपस्थिति को लेकर इन तीनों को शोकॉज करने का निर्देश दिया।

    सूचना देकर ही छोड़े अंचल

    उपायुक्त ने अंचल अधिकारियों के कार्यावधि में उपस्थिति को लेकर अनियमितता पर भी कड़ी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि अंचल छोड़ने से पहले उन्हें सूचना दें। उपायुक्त ने कहा कि वह कार्य अवधि में कभी भी वीडियो कॉल कर सीओ की उपस्थिति की जांच करेंगे। उन्होंने अपर समाहर्ता को भी वीडियो कॉल कर सीओ की उपस्थिति की औचक जांच करने का निर्देश दिया।

    धान उठाव नहीं कर रहे मिलर तो नोटिस दें

    जिला में धान अधिप्राप्ति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त छवि रंजन ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मिलर धान का उठाव कर रहे हैं या नहीं, इसकी जांच के लिए औचक निरीक्षण करें और अगर कार्य में लापरवाही बरती जा रही है तो ऑन द स्पॉट नोटिस करते हुए मिल सील कर दें।

    मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना की कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को कहा कि योजना का लाभ योग्य लाभुकों को मिले, इसका विशेष रूप से ध्यान रखें, ताकि पारदर्शिता के साथ एवं सुचारू रूप से मुख्यमंत्री पशुधन योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा सके। साथ ही उन्होंने इस योजना के तहत बकरी, सुकर, बैकयार्ड लेयर, कुक्कड़, ब्रायलर कुक्कड़ पालन एवं बत्तख चूजा वितरण योजना के तहत किये गए कार्याे की प्रगति की जानकारी ली एवं संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

    प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), आवास प्लस, अंबेडर आवास योजना अंतर्गत स्वीकृत एवं पूर्ण आवास, फूलो झानो आशीर्वाद योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), जल जीवन मिशन आदि की समीक्षा करते हएु उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। योजना अंतर्गत धीमी गति पर संबंधित अधिकारियों को कड़े शब्दों में निर्देशित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि कार्य निष्पादन में तेजी लायें।