RACHI RIMMS

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची. बेहतर चिकित्सकों की उपलब्धता और उच्च स्तरीय चिकित्सीय अध्यापन के लिए पुरे एशिया में जाने जाने वाले राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (RIMS) का कायाकल्प करने की मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने घोषणा कीI उन्होंने सम्बंधित पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि रिम्स रांची (RIMS Ranchi) के लिए मास्टर प्लान (Master Plan) तैयार करें, ताकि रिम्स को नया स्वरूप दिया जा सके। यह समय की मांग है, साथ ही जिला अस्पताल (District Hospital) में मरीजों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य करें। पंचायत स्तर पर भी ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो, इस दिशा में कार्य करें। उन सड़कों या ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करें जहां अधिक दुर्घटना होती है। ऐसे स्थानों पर ट्रामा सेंटर को प्राथमिकता दें। ताकि दुर्घटना में घायल लोगों का तत्काल उपचार सुनिश्चित हो सके।

    मुख्यमंत्री स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को आज दिशा-निदेश दे रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा राज्य के मेडिकल कॉलेजों में नामांकन को लेकर आ रही अड़चनों को यथाशीघ्र दूर करें। सीएम सोरेन ने कहा कि राज्य के सरकारी और निजी अस्पतालों के एम्बुलेंस को एक प्लेटफार्म में लाने का कार्य करें। इन्हें जीपीएस प्रणाली से जोड़े। इससे सरकारी और निजी दोनों एम्बुलेंस का उपयोग किया जा सके। निजी एम्बुलेंस के लिए उन्हें कार्य के बदले भुगतान करने की व्यवस्था हो। निजी अस्पतालों में कार्यरत नर्सों का डाटा बेस तैयार करें, ताकि उनकी संख्या का सही आकलन हो सके। नर्सिंग के क्षेत्र में पुरुष को भी प्रोत्साहन दें। ताकि जरूरत के अनुसार विभिन्न अस्पतालों में उनसे कार्य लिया जा सके। 

    सीएम ने की समीक्षा बैठक

    मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में एमजीएम जमशेदपुर के निर्माणाधीन नये भवन और दुमका, हजारीबाग, पलामू, पश्चिमी सिंहभूम में निर्माणाधीन फार्मेसी शिक्षा संस्थानों की कार्य प्रगति, मेडिकल कॉलेज में पठन-पाठन की व्यवस्था, पीजी और एमबीबीएस सीटों और मेडिकल कॉलेज में शैक्षणिक संवर्ग के विभिन्न पदों की स्वीकृति एवं धारित पदों, टेली मेडिसिन, ई-संजीवनी, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी ली। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, निदेशक रिम्स डॉ कामेश्वर प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भुवनेश प्रताप सिंह, प्रबंध निदेशक के अलावा नैंसी सहाय और अन्य उपस्थित थे।