IED Jharkhand
ANI Photo

Loading

चाईबासा (झारखंड). झारखंड के सिंहभूम जिले में टोंटो और गोइलकेरा थाना क्षेत्र में लगाए 11 शक्तिशाली IED विस्फोटक बरामद कर सुरक्षाबलों ने मंगलवार को नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया। सुरक्षाबलों ने सभी विस्फोटकों को निष्क्रिय कर दिया है। यह जानकारी चाईबासा पुलिस ने दी।

पुलिस ने बताया, “सीआरपीएफ, झारखंड जगुआर और बम निरोधक दस्ते के साथ संयुक्त अभियान में चाईबासा पुलिस ने टोंटो और गोइलकेरा थाना क्षेत्र से 11 IED को निष्क्रिय कर दिया। नक्सलियों ने जिले में नक्सल-विरोधी अभियान पर निकले सुरक्षाकर्मियों और नागरिकों को निशाना बनाने के मकसद से ये IED लगाए थे।”

इससे पहले सोमवार सुबह पुलिस ने एक बयान में कहा कि 20 किलोग्राम और 12 किलोग्राम सहित चार IED को तुंबाहाका गांव के पास जंगल से बरामद किया गया जबकि पांच किलोग्राम का एक IED छोटा कुईरा और माराडिरी गांव के बीच एक वन क्षेत्र में मिला। सभी IED को बम निरोधक दस्ते ने निष्क्रिय कर दिया।

जिले के कोल्हन इलाके में मिसिर बेसरा सहित शीर्ष माओवादी नेताओं की मौजूदगी के बारे में जिला पुलिस को सूचना मिलने के बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), कोबरा और झारखंड जगुआर के साथ जिला पुलिस 11 जनवरी से व्यापक तलाश अभियान चला रही है। बेसरा पर एक करोड़ रुपये का इनाम है।

पुलिस ने बताया कि इस साल जनवरी से भाकपा (माओवादी) द्वारा किए गए IED विस्फोट में 10 वर्षीय बालक और दो बुजुर्ग महिलाओं समेत आठ लोगों की मौत हुई है तथा सीआरपीएफ कर्मी समेत 20 लोग घायल हुए हैं। (एजेंसी इनपुट के साथ)