झारखंड रोपवे हादसा (Photo Credits-ANI Twitter)
झारखंड रोपवे हादसा (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    देवघर: झारखंड के देवघर जिले में बाबा बैद्यनाथ मंदिर के पास त्रिकूट पहाड़ियों पर रविवार को रोपवे (Jharkhand Ropeway Accident) में कुछ केबल कारों के आपस में टकरा जाने से कम से कम 10 पर्यटक घायल हो गए जिनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। मौके पर देर रात से ही एनडीआरएफ की टीम की तरफ से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया है। साथ ही मदद के लिए सेना भी बुलाई गई, लेकिन अभी तक लोगों को सुरक्षित वापस नहीं निकाला जा सका है। 

    रिपोर्ट के अनुसार रोपवे में कम से कम 12 केबिन में 48 लोग अभी भी में फंसे हुए हैं और बचाव अभियान जारी है। एक अधिकारी ने कहा कि प्रथमदृष्टया ऐसा लगता है कि यह घटना तकनीकी खराबी के कारण हुई, जिसके परिणामस्वरूप केबल कारों की टक्कर हुई। हालांकि हादसे के सटीक कारण का अभी पता नहीं चल पाया है। रोपवे में फंसे लोगों को निकालने कोशिश चल रही है। ऊपर फंसे हुए लोगों को ड्रोन के जरिए खाना-पानी दिया जा रहा है। 

    (Photo Credits-ANI Twitter)

    अधिकारी ने कहा कि घटना के बाद केबल कार से कूदने की कोशिश में पति-पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम को बचाव अभियान के लिए मौके पर तैनात किया गया है। 

    उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग भी बचाव अभियान में एनडीआरएफ की मदद कर रहे हैं। उपायुक्त ने लोगों से अफवाह न फैलाने की अपील करते हुए कहा, ”स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। कुछ लोग अभी भी रोपवे में केबल कारों में फंसे हुए हैं और उन्हें बचाया जा रहा है। सभी पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाला जा रहा है।”(एजेंसी इनपुट के साथ)