Ranchi, Mayor Dr. Asha Lakra

    Loading

    -ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची: रांची (Ranchi) की मेयर डॉ. आशा लकड़ा (Mayor Dr. Asha Lakra) ने रांची स्थित नागाबाबा खटाल (Nagababa Khatal) में नवनिर्मित वेजिटेबल मार्केट (Vegetable Market) का निरीक्षण किया। इस क्रम में मेयर ने वेजिटेबल मार्केट के निर्माण कार्य और गुणवत्ता पर आपत्ति जताई। उन्होंने वेजिटेबल मार्केट का निर्माण करा रहे कंपनी अवधेश सिंह कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने का निर्देश दिया। मेयर ने बताया कि 10.86 करोड़ की लागत से इस वेजिटेबल मार्केट का निर्माण कराया गया है। वेजिटेबल मार्केट के तीन फ्लोर में 193 सब्जी दुकानदारों को दुकानें मिलेगी। निरीक्षण के क्रम में मेयर ने वेजिटेबल मार्केट के बेसमेंट में जलजमाव की स्थिति देखने के बाद ठेकेदार को शेड की लंबाई बढ़ाने का निर्देश दिया, ताकि बारिश के दौरान पानी बेसमेंट तक न पहुंच सके। इस दौरान मेयर ने यह भी देखा कि बेसमेंट में जमे पानी को मोटर के माध्यम से निकाला जा रहा था और सड़क पर बहाया जा रहा था।  

    आशा लकड़ा ने इस अव्यवस्था को देख ठेकेदार को नाली का निर्माण करने का निर्देश दिया, ताकि भविष्य में इस प्रकार की स्थिति उत्पन्न न हो। इसके अलावा उन्होंने मार्केट के टॉप फ्लोर पर पुरुष और महिला के लिए अलग-अलग शौचालय निर्माण करने का भी निर्देश दिया। फिलहाल मार्केट के टॉप फ्लोर पर मात्र एक शौचालय का निर्माण कराया गया है। 

    वर्ष में सब्जी विक्रेताओं को नई सौगात मिल सकती है

    लकड़ा  ने यह भी कहा कि शहर की जनसंख्या और ट्रैफिक की स्थिति को देखते हुए वेजिटेबल मार्केट की योजना तैयार की गई थी, परंतु वर्तमान में मार्केट का मॉडल परिवर्तित किया गया है, जो गलत है। उन्होंने कहा कि जब तक सभी कार्य पूरे नहीं हो जाते, इसे रांची नगर निगम को हैंडओवर नहीं किया जा सकता। उन्होंने उम्मीद जतायी कि संभवतः नए वर्ष में सब्जी विक्रेताओं को नई सौगात मिल सकती है। निरीक्षण के दौरान वार्ड पार्षद सुनील यादव, इंजीनियरिंग सेक्शन के पदाधिकारी, मार्केट सेक्शन के पदाधिकारी, इंफोर्समेंट टीम समेत निर्माण कार्य करा रहे कंट्रक्शन कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अवधेश सिंह उपस्थित थे।