Pic: @ANI Twitter
Pic: @ANI Twitter

    हैदराबाद: तेलंगाना सरकार ने ड्रोन तकनीक के माध्यम से दवाओं की तुरंत डिलीवरी के लिए शनिवार को एक पहल ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ शुरू की। यह परियोजना की शुरुआत तेलंगाना के 16  ग्रीन जोन में शुरू किया गया है।  जिसका उद्घाटन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और तेलंगाना के कैबिनेट मंत्री के टी रामाराव ने किया है। 

    ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि, इस प्रोजेक्ट के माध्यम से ड्रोन के जरिए दूरी की इलाकों में दवाओं की डिलीवरी की जाएगी। ड्रोन की सहायता से दूर-दराज के क्षेत्रों में वैक्सीन और अन्य आवश्यक वस्तुओं को आसानी से पहुंचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि, इस प्रोजेक्ट का तीन महीने बाद एनालिसिस किया जाएगा।  इसके बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, राज्य सरकार और केंद्र मिलकर पूरे देश के लिए मॉडल तैयार करेंगे। 

     सिंधिया ने कहा कि परिवहन के उद्देश्य से अपनी तरह की ये पहली परियोजना है। हवाई अड्डे और नीतिगत सुधार को लेकर 16 बिंदुओं पर सौ दिन का प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत 2030 तक ड्रोन कैपिटल बन जाएगा। उन्होंने  एयर टैक्सी और स्काई टैक्सी को देश का भविष्य बताया।