HSC Exam paper Leak in Parbhani
पेपर लीक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Loading

पटना: बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission, BPSC) की शिक्षक भर्ती परीक्षा (Teacher Recruitment Test, TRE)-3 में कथित प्रश्न पत्र लीक होने के संबंध में झारखंड के हजारीबाग जिले में 270 से अधिक अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया है।

आर्थिक अपराध इकाई द्वारा शनिवार को यहां जारी एक बयान के अनुसार, ईओयू के अधिकारियों ने एक खुफिया सूचना के आधार पर 14 और 15 मार्च को हजारीबाग में कई स्थानों पर तलाशी ली और पाया कि बिहार में कई स्थानों से लाए गए टीआरई-3 के अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए गए थे। बयान में कहा गया है, ‘‘15 मार्च को परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों को अपने-अपने परीक्षा केंद्र के लिए सुबह करीब तीन बजे निकलना था।

उन सभी को हिरासत में ले लिया गया और उनसे पूछताछ के आधार पर अधिकारियों ने प्रश्न पत्र लीक में शामिल गिरोह के कुछ सदस्यों को पकड़ लिया।” पुलिस ने कुछ दिन पहले पांच लोगों को गिरफ्तार किया था जो कथित तौर पर टीआरई-3 के प्रश्न पत्र को लीक कराने के ‘मास्टरमाइंड’ थे। पुलिस ने उनके पास से प्रश्न पत्र, कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर और पेन ड्राइव बरामद किए थे।

बयान के अनुसार जांच में पता चला कि आरोपियों ने उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार से अच्छी-खासी रकम ली थी। मामले की जांच जारी है। बीपीएससी ने प्राथमिक शिक्षक और माध्यमिक स्कूल शिक्षकों के लिए ऑफलाइन माध्यम से 15 मार्च को टीआरई-3 आयोजित की थी। इससे पहले बीपीएससी द्वारा करायी गयी शिक्षक भर्ती परीक्षा (टीआरई-2) में 96,823 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए थे।  

(एजेंसी)