Palash Deepawali Special Outlets launched at 14 locations in Ranchi

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : राज्य की महिलाओं (Women) की श्रम शक्ति (Labor Force) और हस्तशिल्प (Handicrafts) के माध्यम से निर्मित उत्पाद की विक्री से उन्हें आय की प्राप्ति हो इसके लिए राज्य सरकार (State Government) द्वारा राज्य की लाखों ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित पलाश के दीपावली गिफ्ट की खरीद से स्थानीय और ग्रामीण महिलाओं की दीपावली को रोशन करने की कोशिश की गई है। सुदूर गांव की सखी मंडल की बहनें इस दीपावली अपने हस्तशिल्प उत्पादों को बाजार में पलाश आउटलेट के जरिए विक्री कर रही हैं।

    पलाश मार्ट के अलावा दीपावली स्पेशल 10 पलाश आउटलेट रांची के प्रमुख स्थानों पर खोले गए है। वहीं एचडीएफसी बैंक के रांची स्थित चार शाखाओं में भी पलाश दीपावली हैंपर की विक्री की विशेष व्यवस्था की गई है। पलाश मार्ट मोबाइल एप पर आप जेएसएलपीएस की वेबसाइट www.jslps.in से डाउनलोड कर ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते है।

    आउटलेट में दीपावली के ये सामान हैं उपलब्ध

    सखी मंडल की दीदियों द्वारा निर्मित गणेश-लक्ष्मी प्रतिमा, पंचगव्य दीया, डिजाइनर दीया, करंज तेल, कैंडल, कलश और अन्य सजावटी सामान विक्री के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा सखी मंडल की दीदियों द्वारा निर्मित शुद्ध गोंद के लड्डू और चॉकलेट भी पलाश स्टोर्स में विक्री के लिए उपलब्ध है। वहीं पलाश के दिवाली गिफ्ट हैंपर को जूट के बैग और बांस की टोकरी में काफी खूबसूरती से सजाया गया है और उसकी कीमत भी काफी कम रखी गई है। 

    सरकार की पहल ला रही रंग 

    मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य की सखी मंडल की बहनों के उत्पादों को पलाश ब्रांड के जरिए बड़े बाजार से जोड़ने की पहल की गई थी। इस कड़ी में दीपावली के अवसर पर छोटे स्तर पर दीपावली से जुड़े उत्पादों के निर्माण से जुड़ी दीदियों के उत्पादों को पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट के जरिए बड़े बाजार से जोड़ा जा रहा है। राज्य के सभी जिलों में उपलब्ध कुल 96 पलाश मार्ट और पलाश मार्ट मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन भी दीपावली के उत्पादों की खरीदारी की जा सकती है। राज्य भर की करीब 550 ग्रामीण महिलाएं दीपावली स्पेशल पलाश उत्पादों की विक्री और अन्य कार्यों में जुटी है। ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी के तहत ग्रामीण महिलाओं को पलाश ब्रांड के जरिए उद्यमिता से जोड़ा जा रहा है। 

    यहां मिलेंगे दीपावली के उत्पाद 

    रांची के प्रमुख चौराहों समेत दस स्थानों पर 1 से 3 नवंबर तक के लिए पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट की शुरुआत की गई है। 1 नवंबर से 3 नवंबर तक पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट को रांची के विभिन्न चौक चौराहों पर खोला गया है। एफ.एफ.पी भवन, धुर्वा,  आईलेक्स के समीप, हिनू,  सहजानंद चौक, हरमू, अशोक नगर रोड,  डोरंडा, रिलायंस मार्ट के समीप, कांके रोड,  सुजाता चौक, बिग बाजार के समीप, हेहल, सर्जना चौक, मेन रोड और कचहरी चौक पर पलाश के दीपावली स्पेशल आउटलेट में सखी मंडल द्वारा निर्मित दीपावली हैंपर्स बिक्री के लिए उपलब्ध है। 

    “सखी मंडल की दीदियों की आमदनी बढ़ाने और उनके उत्पादों को पलाश ब्रांड के जरिए बड़े बाजार से जोड़ने के लिए जेएसएलपीएस लगातार प्रयासरत है। इसी कड़ी में ग्रामीण महिलाओं के उत्पादों की बिक्री सुनिश्चित करने के लिए रांची में 14 स्थानों पर पलाश दीपावली स्पेशल आउटलेट की शुरूआत की गई है। पलाश ब्रांड अंतर्गत इस पहल से ग्रामीण महिलाओं के उत्पाद अच्छी कीमत में बिक रहे है, वहीं लोगों की खरीदारी के लिए वाजिब दाम में दीपावली हैंपर भी उपलब्ध है।