KCR in Siddipet

Loading

सिद्दीपेट. भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (K. Chandrashekhar Rao) ने रविवार को कांग्रेस (Congress) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर परोक्ष हमला किया। उन्होंने कहा कि यह शर्मनाक है कि आजादी के 75 साल बाद भी दलित गरीबी में जी रहे हैं। जो लोग एक मौका मांग रहे थे उन्हें 10 से 12 मौके दिये गये लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया। हमें यह पहचानने की जरूरत है कि हमारे लिए क्या अच्छा है।

CM केसीआर ने सिद्दीपेट में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “चुनाव आते हैं और चले जाते हैं। हमें यह पहचानने की जरूरत है कि हमारे लिए क्या अच्छा है। वोट हमारा भविष्य, हमारे राज्य का भविष्य बदलता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम स्वयं निर्णय लें। दूसरों की न सुनें बल्कि स्वयं निर्णय लें। कुछ पार्टियां कह रही हैं कि उन्हें एक मौका दीजिए, एक मौका क्यों? उन्होंने यहां से लेकर दिल्ली तक 60 वर्ष तक शासन किया। यह शर्मनाक है कि आजादी के 75 साल बाद भी दलित गरीबी में जी रहे हैं। अगर दलित बंधु जैसी योजना 75 साल पहले शुरू हुई होती तो क्या गरीबी होती? इसके बारे में सोचो। जो लोग एक मौका मांग रहे थे उन्हें 10 से 12 मौके दिये गये लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया।”

BRS ने जारी किया घोषणापत्र, 400 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने का किया वादा

इससे पहले बीआरएस ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए जारी घोषणापत्र जारी किया। जिसमें सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि में वृद्धि, ‘रायतू बंधु’ योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता बढ़ाने और 400 रुपये में एलपीजी सिलेंडर प्रदान करने समेत कुछ वादे किए हैं। केसीआर ने 30 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि राज्य में गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे रहने वाले सभी 93 लाख परिवारों को पांच लाख रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा और प्रीमियम का खर्च सरकार वहन करेगी। 

सामाजिक सुरक्षा पेंशन करेंगे 5,000 रुपये

‘केसीआर’ के नाम से मशहूर राव ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन अगले पांच वर्षों में धीरे-धीरे बढ़ाकर 5,000 रुपये प्रति माह कर दी जाएगी, जो फिलहाल 2,016 रुपये है। घोषणापत्र के अनुसार, बीआरएस के सत्ता में लौटने के बाद पहले वर्ष में इसे बढ़ाकर 3,016 रुपये किया जाएगा, और फिर अगले चार वर्षों में 5,000 रुपये कर दिया जाएगा। घोषणापत्र में कहा गया है कि इसी तरह, दिव्यांग व्यक्तियों की पेंशन आने वाले पांच वर्षों में मौजूदा 4,016 रुपये से बढ़ाकर 6,016 रुपये कर दी जाएगी। घोषणापत्र में कहा गया है कि ‘रायतू बंधु’ योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष प्रति एकड़ 10,000 रुपये मिलते हैं, जिसे अगले पांच वर्षों में धीरे-धीरे बढ़ाकर 16,000 रुपये प्रति वर्ष कर दिया जाएगा। इसमें कहा गया है, “सत्ता में आने के बाद बीआरएस ‘पात्र लाभार्थियों’ को 400 रुपये में गैस सिलेंडर देगी और शेष राशि राज्य सरकार वहन करेगी।”

15 लाख रुपये की स्वास्थ्य योजना

बीआरएस के घोषणापत्र में ‘आरोग्य श्री’ स्वास्थ्य योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा कवर बढ़ाकर 15 लाख रुपये करने का भी वादा किया गया है, जो फिलहाल पांच लाख रुपये है। पार्टी के सत्ता में आने के तुरंत बाद उचित दर की दुकानों के माध्यम से बढ़िया चावल वितरित करने और “सभी पात्र गरीब महिलाओं” को प्रति माह 3,000 रुपये का आजीविका भत्ता प्रदान करने का भी वादा किया गया है।

 

गरीबों को घर देने का वादा 

घोषणापत्र में कहा गया है कि राज्य में जिन गरीबों के पास कोई घर नहीं है, उन्हें आवास स्थल उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही यह भी कहा गया है कि मौजूदा आवास नीति अच्छी है और जारी रहेगी। केसीआर ने आरोप लगाया कि कुछ राज्यों में संबंधित सत्तारूढ़ दलों द्वारा किए गए चुनावी वादों के मद्देनजर सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू की जा रही पुरानी पेंशन योजना का उल्टा प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने संकेत दिया कि केंद्र सरकार पुरानी पेंशन योजना को वापस लाने को लेकर सहमत नहीं है। (एजेंसी इनपुट के साथ)