The Chief Minister also provided an ex-gratia of Rs 10 lakh each to the dependents who were martyred in the encounter with the Chinese Army in Galwan Valley

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : गलवान घाटी में पिछले 16 जून 2020 को चीनी सेना के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए साहिबगंज के जांबाज़ सैनिक कुंदन कुमार ओझा की आश्रिता नम्रता कुमारी को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज नियुक्ति पत्र और 10 लाख रुपए की अनुदान राशि प्रदान किया I इसी तरह विगत  2 जुलाई 2020 को श्रीनगर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए  सीआरपीएफ के जवान कुलदीप उरांव की आश्रिता वंदना उरांव को भी  10 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान की राशि प्रदान की गयी। 

    इस अवसर पर आज  मुख्यमंत्री  हेमंत  सोरेन ने  जैप -9, साहिबगंज में  प्रशिक्षु आरक्षियों के पारण परेड (पासिंग आउट) का निरीक्षण किया और आकर्षक परेड की सलामी ली। मुख्यमंत्री ने बुनियादी प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आरक्षियों को शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि आपके कंधों पर आज से एक नई जिम्मेदारी आ रही है । मुझे पूरा विश्वास है कि आप अपनी जिम्मेदारियों और कर्तव्यों का भलीभांति निर्वहन करेंगे। उन्होंने इस मौके पर प्रशिक्षण के उपरांत आयोजित परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 15 सर्वश्रेष्ठ आरक्षियों को मेडल और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

    ट्रेनिंग में जो सीखा है उसका इस्तेमाल अपने कार्यों में करेंगे 

    मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रशिक्षु आरक्षियों से कहा कि आपने बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम में जो कुछ सीखा है, उसका बखूबी इस्तेमाल अपने कार्यों और दायित्व निर्वहन में करेंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि आप परिवार और समाज के साथ तालमेल बनाकर अपने उत्तरदायित्व और जनता के प्रति संवेदना दिखाएंगे ।

    महिला सशक्तिकरण का परिचायक 

    हेमंत सोरेन  ने गर्व जताते हुए कहा कि बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 502 आरक्षियों में 94 महिलाएं हैं। यह दर्शाता है कि पुलिस महकमे में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल रहा है। आज महिलाएं हर मोर्चे पर अपने दायित्वों को सफलतापूर्वक निभा रही हैं। उन्होंने महिला प्रशिक्षु आरक्षण का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आप सभी को  जो जिम्मेदारी मिल रही है उससे आप बेहतर समाज बनाने में अपना अमूल्य योगदान देंगी।