Patients will be able to book doctor's appointment by paying Rs 99

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : देश में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों के मानकों को ऊपर उठाने, मरीज़ों को घर से अस्पताल तक की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के साथ-साथ हम स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र (Healthcare Sectors) में सुगम सेवाओं की सुविधा के लिए एक सेतु के रूप में कार्य करके रोगियों के साथ-साथ अस्पतालों को भी अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। एम-डॉक कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड (M-Doc Communication Pvt Ltd) के द्वितीय वार्षिक वर्षगांठ के अवसर पर एम-डॉक कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ (CEO) नवीन प्रकाश (Naveen Prakash) ने उक्त बातें कही। 

    नविन ने बताया कि एम-डॉक कम्युनिकेशन एक 24/7 ऑनलाइन हेल्थकेयर प्रदाता प्लेटफॉर्म है जहां रोगी विभिन्न प्रसिद्ध डॉक्टरों से परामर्श और नियुक्ति प्राप्त कर सकते है, इसके अंतर्गत मरीज  मुफ्त घरेलू नमूना संग्रह और ऑनलाइन दवा वितरण, फिजियोथेरेपी के साथ मेडिकल टेस्ट बुक कर सकते हैं और विभिन्न स्वास्थ्य पैकेज खरीद सकते हैं।

    एम-डॉक के द्वितीय वर्षगांठ समारोह में उपस्थित आज राज्य के स्वास्थ मंत्री बन्ना गुप्ता ने उपस्थित लोगों  को संबोधित करते हुए कहा कि इस पहल से समाज के गरीब वर्ग को लाभ होगा और तकनीकी हस्तक्षेप से हमारे राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। मैं निजी क्षेत्र द्वारा इस तरह की पहल की सराहना करता हूं ताकि हमारी प्रणाली अधिक से अधिक रोगियों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर सके।

    बन्ना गुप्ता के संबोधन के पश्चात नविन ने बताया कि वर्तमान में पिछले दो वर्षों में 70,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने हमारी सेवाओं का लाभ उठाया है। हमारे पोर्टल में 2000 से अधिक विशेषज्ञ डॉक्टर नामांकित हैं और हम देश के दो राज्यों, झारखंड और बिहार में सेवा दे रहे हैं, और हमारी सेवाओं का उपयोग पटना, रांची, हजारीबाग, पलामू में किया जा रहा है।

    नवीन ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की कृतज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि  स्वास्थ मंत्री ने आज जिस तरह हमें आशीर्वाद देते हुए हमारे प्रयासों की सराहना की उससे अनुग्रहित होकर हम अपनी दूसरी वर्षगांठ पर जरूरतमंद मरीजों  के लिए सस्ती स्वास्थ्य सेवा की दिशा में प्रयास कर रहे हैं साथ ही एक नई योजना भी शुरू की गई है जिसमें एक मरीज केवल 99 रुपये का भुगतान करके डॉक्टर की नियुक्ति बुक कर सकता है। इससे निम्न आर्थिक स्तर के लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेगी और अधिक से अधिक रोगी सेवा का लाभ उठा सकेंगें।