The priority of the state government is to reach the last person by successful implementation of development schemes: Rajeshwari B

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची. केन्द्र एवं राज्य सरकार  द्वारा संचालित विकास योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे, एवं संचालित विकास योजनाओं के लाभ से उनके जीवन में बदलाव हो। रामगढ़ जिले में, ‘सबकी योजना सबका साथ’ नामक एक योजना का शुभारम्भ करने के पश्चात मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही । मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी रामगढ़ जिला के दोहकातु पंचायत के बिर्होर टोला में ‘विशेष ग्राम सभा’ में आहूत कार्यक्रम संबोधित कर रही थी। 

    राजेश्वरी ने कहा कि पूरे झारखंड में 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक हर पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन एवं वार्षिक कार्य योजना का निर्माण ही इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश है । मनरेगा कमिश्नर ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय से संचालित की जा रही योजनाओं के प्रगति की स्थिति के बारे प्रखंड विकास पदाधिकारी से जानकारी ली एवं  निर्देश दिया कि विकास योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि एक भी सुयोग्य व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं हो। रामगढ़ जिला के भ्रमन के दौरान मनरेगा आयुक्त ने प्रखंड कार्यालय द्वारा संचालित मनरेगा, पंचायती राज की योजना समेत अन्य विकास योजनाओं की भी जानकारी ली एवं योजनाओं को ससमय पूर्ण करवाने का निर्देश दिया। 

    कोई भी सुयोग्य लाभुक वंचित नहीं हो

    मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय में निरीक्षण के क्रम में ग्रामीणों की समस्याओं की जानकारी लेने  प्रखंड कार्यालय में ग्रामीणों से सीधा संवाद स्थापित किया। इस दौरान मनरेगा कमिश्नर खुद ग्रामीणों के पास पहुंचकर एवं उनकी समस्या को जाना। उन्होंने पदाधिकारीयों  एवं कर्मियों को  निर्देश दिया कि ग्रामीणों की समस्या निदान को लेकर संवेदनशील बने एवं यह सुनिश्चित करें कि योजनाओं के लाभ से कोई भी सुयोग्य लाभुक वंचित नहीं हो। इसके अलावा मनरेगा आयुक्त ने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि आज के दिन हम सभी को ये प्रण लेना चाहिए कि फिट झारखंड के साथ स्वच्छ और स्वस्थ्य झारखंड  बनाने में अपना-अपना सहयोग अपनी आनेवाली पीढ़ी के लिए अवश्य करें।