Mizoram Assembly elections Result 2023
Mizoram Assembly elections Result 2023

Loading

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा (Rajasthan Assembly Elections 2023) की 199 सीटों के लिए हुए चुनाव में मतों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई। एक निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतों की गिनती शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जा रही है। डाक मतपत्रों की गणना के आधे घंटे बाद सुबह साढ़े आठ बजे ईवीएम से मतगणना शुरू होगी। 

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना

राज्य के 199 विधानसभा क्षेत्रों में हुए चुनाव के लिए मतगणना 33 जिला मुख्यालयों के 36 केन्द्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच हो रही है जहां 2552 टेबल पर कुल 4180 दौर में मतों की गिनती होगी। उन्होंने कहा कि जयपुर, जोधपुर एवं नागौर में दो-दो केंद्रों पर और शेष 30 निर्वाचन जिलों में एक-एक केंद्र पर मतों की गिनती की जाएगी। राज्य की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान 25 नवंबर को हुआ था। करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया। इन 199 सीटों पर 1862 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

गुप्ता ने बताया कि राज्य में मतों की गिनती के लिए 2552 टेबल लगाए गए हैं। ईवीएम मतगणना के लिए कुल 4180 दौर की गिनती होगी। सबसे अधिक 34 दौर की गिनती शिव विधानसभा क्षेत्र में तथा सबसे कम 14 दौर की गिनती अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में होगी। राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस व मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ( BJP) में माना जा रहा है। ‘एग्जिट पोल’ के पूर्वानुमानों के बाद सत्तारूढ़ कांग्रेस व भाजपा दोनों को सरकार बनाने की उम्मीद है। अधिकांश ‘एग्जिट पोल’ ने राज्य में भाजपा को बढ़त मिलने का अनुमान जताया है, लेकिन तीन ‘एग्जिट पोल’ ने कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया है। (एजेंसी)