Gyanvapi-Mosque
ज्ञानवापी सर्वे

Loading

नई दिल्ली. आज यानी 3 अगस्त गुरूवार को वाराणसी (Varanasi) के ज्ञानवापी परिसर के ASI सर्वे (Gyanvapi Survey) पर आज इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad HC) का फैसला आएगा। वहीं 3 दिन तक चली इस सुनवाई के बाद बीते 27 जुलाई को फैसला सुरक्षित रखा गया था। 

वहीं फैसले से पहले मुस्लिम पक्ष ने सप्लीमेंट्री याचिका दाखिल की है। इस याचिका में अदालत से अपील की गई है कि वाराणसी जिला अदालत के सर्वे कराने के फैसले और हिंदू पक्ष की याचिका को खारिज की जाए।

ख़बरों की मानें तो मुख्य न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर आज लंच के बाद अपना निर्णय सुना सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी जिला जज के आदेश पर रोक लगाते हुए हाई कोर्ट को सुनवाई का आदेश दिया था। हाई कोर्ट में 25 से 27 जुलाई तक सुनवाई हुई थी।

वहीं इस फैसले के पहले पर ज्ञानवापी सर्वे पर इलाहाबाद HC के फैसले से पहले हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा है कि आज जो फैसला आएगा वो ज्ञानवापी की दिशा और दशा तय करेगा। हाई कोर्ट ने सब सुना, दोनों पक्षों को सूना। आज फैसला आएगा और वो हमारे ही पक्ष में आएगा।

क्या है पूरा मामला

दरअसल वाराणसी के जिला जज ने बीते 21 जुलाई को ज्ञानवापी परिसर में वुजूखाना व शिवलिंग छोड़कर अन्य क्षेत्र के ASI सर्वे का निर्देश दिया था। वहीं इसके खिलाफ मुस्लिम पक्ष की याचिका पर बीते 24 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे पर 26 जुलाई तक रोक लगाते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट जाने की सलाह दी थी।