Representative Image
Representative Image

Loading

नई दिल्ली: भैंसे तो आपने बहुत देखे होंगे लेकिन आज हम जिसके बारे में आपको बताने जा रहे है उसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) में कृषि एवं पशु मेले का आयोजन किया गया था, जिसका समापन शुक्रवार को हो गया। बता दें कि मेले के दौरान बड़ी संख्या में पशुपालक अपने उच्च नस्ल वाले पशुओं को लेकर पहुंचे थे। इतना ही नहीं बल्कि इस मेले में पशुओं के बीच कई तरह स्पर्धा भी कराई गई। 

‘बेस्ट एनिमल ऑफ द शो’

ऐसे में मेले में हुए इन कंपटीशन के दौरान शूरवीर नाम का एक बुल (भैंसा ) मेला का चैंपियन बनकर सामने आया। शूरवीर नाम के इस भैंसे को खिताब मिला है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र से आए शूरवीर (Shoorveer) नाम के इस भैंसे को बेस्ट एनिमल ऑफ द शो और बेस्ट एनिमल ऑफ द ब्रीड का ख़िताब मिला है। इसके लिए भैंसे के मालिक अर्जुन सिंह को केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान द्वारा 7.5 लाख का चेक दिया गया है। 

भाई युवराज से भी महंगा शूरवीर 

युवराज से भी अधिक कीमती शूरवीर के पिता का नाम योगराज और मां का नाम गंगा था। इसके भाई का नाम युवराज है।आपको बता दें कि युवराज की कीमत 9 करोड़ रुपये आंकी जाती है। वहीं, शूरवीर को युवराज से भी अधिक कीमती बताया जा रहा है। 

सीमेन की भारी डिमांड  

जानकारी के लिए आपको बता दें कि शूरवीर के सीमेन की भारी डिमांड है। शूरवीर के मालिक अर्जुन सिंह बताते हैं कि उनका युवराज भैंसा 32 बार ऑल इंडिया चैंपियन रहा। शूरवीर उसी युवराज का छोटा भाई है। इसके सीमेन की मार्केट में काफी डिमांड है। यही वजह है कि इसकी कीमत 15 करोड़ के आस-पास तक आंकी जा रही है। 

हर महीने 1 लाख का खर्चा 

शूरवीर की बेहतर डाइट देखभाल में तकरीबन 1 लाख रुपये हर महीने खर्च होते हैं। शूरवीर को मिले 7.50 लाख रुपये मेले के समापन के दौरान मंत्री संजीव बालियान ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस मेले में शूरवीर को बेस्ट एनिमल ऑफ द शो डिक्लेयर किया गया। इसके लिए उसे 5 लाख रुपये दिए गए थे। 

 7.50 लाख रुपये का इनाम 

इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा उसे बेस्ट एनिमल ऑफ़ द ब्रीड का भी खिताब मिला, जिसके चलते उसे 2.50 लाख रुपये दिए गए थे। कुल मिलाकर शूरवीर ईनाम स्वरूप 7.50 लाख रुपये की राशि दी गई। फिहल शूरवीर सुर्ख़ियों में छाया हुआ है।