स्वामी प्रसाद मौर्य के झटके के बाद भाजपा का जवाब, दो विपक्षी विधायक तोड़े, एक गंवाया

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ : बीजेपी (BJP) को स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) के बाद दूसरा झटका बुधवार को लगा और कैबिनेट मंत्री दारासिंह चौहान (Dara Singh Chauhan) ने इस्तीफा (Resignation) दे दिया। उधर कद्दावर मंत्री और पिछड़े समाज के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य से झटका मिलने के बाद सक्रिय हुई भारतीय जनता पार्टी डैमेज कंट्रोल (Damage Control) में लग गयी।  बुधवार को समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और कांग्रेस विधायक (Congress MLA) के एक-एक मौजूदा और एक पूर्व विधायक बीजेपी में चले गए।  सपा और कांग्रेस का एक-एक विधायक तोड़ने में बीजेपी कामयाब हो गई। दिल्ली में चल रही पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के दौरान बीजेपी यूपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने पार्टी दफ्तर पर अलग से प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह घोषणा की। उन्होंने बताया कि सपा विधायक हरिओम यादव और कांग्रेस विधायक नरेश सैनी बीजेपी में शामिल हो गए हैं। दोनों ओबीसी विधायक हैं। इसी तरह पूर्व विधायक धर्मपाल सिंह भी बीजेपी में शामिल हुए हैं। 

    वहीं, पूर्व सांसद और बीजेपी के विधायक अवतार सिंह भड़ाना ने बुधवार को पार्टी छोड़ दी। भड़ाना ने राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी से मुलाकात की और पार्टी में शामिल हो गए। भड़ाना के पार्टी में शामिल होने की जानकारी खुद जयंत चौधरी ने ट्विटर पर दी। अवतार सिंह भड़ाना मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट से विधायक हैं। भड़ाना इससे पहले इंडियन नेशनल लोकदल और कांग्रेस में भी रह चुके हैं। माना जा रहा है कि भड़ाना गौतम बुद्ध नगर की जेवर सीट से आरएलडी के टिकट पर विधायक का चुनाव लड़ेंगे।

    कई और बड़े नेता भाजपा में होंगे शामिल

    बीजेपी सूत्रों ने दावा किया है कि अभी कई बड़े सपा और कांग्रेस नेता बीजेपी में शामिल होने वाले हैं। सपा में बीजेपी छोड़कर गए लोग अवसरवादी थे और वे वंशवादी राजनीति में यकीन रखते थे। बीजेपी ने स्वामी प्रसाद मौर्य पर आरोप लगाया था कि वो अपने बेटे उत्कर्ष अशोक के लिए टिकट मांग रहे थे। पार्टी ने मना कर दिया तो उन्होंने पार्टी छोड़ दी। मौर्य के बेटे उत्कर्ष अशोक ने आज बीजेपी के आरोपों पर कहा कि मेरे लिए या मेरी बहन के लिए पिताजी ने कभी भी बीजेपी से टिकट नहीं मांगा। मेरा टिकट तो कोई मुद्दा ही नहीं है। उत्कर्ष ने कहा कि बीजेपी झूठे तथ्यों का सहारा कतई न लें। मेरे पिता सारी बातें साफ कर चुके हैं कि उन्होंने बीजेपी क्यों छोड़ा।

    अखिलेश यादव ने  विधायक मनोज पांडे को मिलने के लिए बुलाया

    इस बीच, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने नाराज सपा विधायक मनोज पांडे को मिलने के लिए बुलाया है। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर घटनाक्रम तेज हो गया है। ऊंचाहार (रायबरेली) के विधायक मनोज पांडे को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार दोपहर पार्टी दफ्तर बुलाया। मनोज पांडे के बारे में अफवाह है कि वो सपा छोड़ सकते हैं। हालांकि इस बारे में मनोज पांडे की तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं आया है। सपा सूत्रों का कहना है कि बीजेपी और आरएसएस के लोग अब अफवाह फैलाने के लिए सक्रिय हो गए हैं। मीडिया में खबरें प्लांट कराई जा रही हैं। इस बीच अफवाह है कि सपा के 12 विधायक बीजेपी में जाने को तैयार हैं। लेकिन फिलहाल ऐसी हलचल दिख नहीं रही है। उधर सपा में शामिल होने वाले स्वामी प्रसाद का कहना है कि 14 को और भी कुछ बड़ा होने जा रहा है।