Amit Shah released BJP's manifesto for Uttar Pradesh, made these big promises to the public
Photo:Twitter/@BJP4India

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के लिए जारी अपने घोषणा पत्र में जहां सपा-कांग्रेस (Congress) के तमाम वादों का जवाब बड़े एलानों (Announcements) से करने की कोशिश की है वहीं जातीय समीकरणों के लिहाज से योजनाओं (Schemes) और लव जिहाद (Love Jihad) का भी जिक्र है।

    तमाम चुनावी वादों के साथ ही अपने एजेंडा पर भी आगे बढ़ते हुए भाजपा ने प्रदेश में लव जिहाद के मामलों में दस साल की सजा और  एक लाख रुपये का जुर्माना करने की भी बात कही है। अयोध्या में रामायण विश्वविद्यालय बनाने का वादा किया गया है।

    जातीय समीकरणों को साधने की दिशा में आगे बढ़ते हुए बहराइच में महराज सुहेलदेव राजभर का स्मारक बनाने और निषाद समुदाय को एक लाख रुपये की नाव पर 40 फीसदी सब्सिडी देने का वादा किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में सोमवार को राजधानी लखनऊ में जारी लोक संकल्प पत्र में किसानों को मुफ्त सिंचाई, साल में दो मुफ्त सिलेंडर, मेधावी कालेज छात्राओं को स्कूटी, दो करोड़ टैबलेट व स्मार्ट फोन, गन्ना किसानों को 14 दिन में भुगतान, निराश्रित महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को 1500 रुपये पेंशन सहित कई बड़े वादे किए गए हैं।

    हर परिवार में एक रोजगार देने का वादा 

    संकल्प पत्र में विपक्षी दलों खास कर कांग्रेस की महिलाओं के लिए किए गए कई एलानों और समाजवादी पार्टी के साथ आम आदमी पार्टी के मुफ्त बिजली के वादों का असर भी साफ नजर आया है। सपा के समाजवादी कैंटीन चलाने के वादे के जवाब में भाजपा ने भी अन्नपूर्णा रसोई चला सभी को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने का एलान किया है। रोजगार को लेकर विपक्ष के हमलों से घिरी भाजपा ने फिर सरकार बनने पर हर परिवार में एक रोजगार देने का वादा किया है।

    10 लाख करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाएं 

    उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपने घोषणा पत्र में प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं, छह मेगा फूड पार्क, छह मेगा हेल्थ पार्क, पांच बड़े एक्सप्रेस वे, एमएसएमई पार्क, कानपुर में मेगा लेदर पार्क और स्टार्ट मिशन के जरिए 10 लाख लोगों को स्वरोजगार का वादा किया है। भाजपा के संकल्प पत्र में अगले पांच सालों में पांच एक्सप्रेस वे के निर्माण का वादा किया गया है। इनके बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले पांच सालों में प्रदेश की जनता को गंगा एक्सप्रेस वे, कानपुर लखनऊ एक्सप्रेस वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे, बलिया लिंक एक्सप्रेस वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की सौगात मिलेगी। दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए संकल्प पत्र में 1000 करोड़ की लागत से नंद बाबा दुग्ध मिशन योजना की घोषणा की गई है। प्रदेश में छह-छह मेगा फूड एवं हेल्थ पार्क बनाने के साथ तीन अत्याधुनिक डाटा सेंटर खोलने का वादा किया गया है। संकल्प पत्र में एमएसएमई क्षेत्र के लिए छह पार्क और कानपुर में मेगा लेदर पार्क बनाने का वादा किया गया है।

    दो करोड़ छात्रों को मुफ्त में स्मार्ट फोन और टैबलेट दिया जाएगा

    भाजपा ने उत्तर प्रदेश में फिर से सरकार बनने पर 60 साल के उपर की महिलाओं को मुफ्त परिवहन की सुविधा देने, लोक सेवा आयोग सहित सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं की संख्या दोगुना करने का वादा भी किया है। संकल्प पत्र मे वादा किया गया है कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होली व दीवाली के मौके पर दो गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे। कालेज जाने वाली सभी मेधावी छात्राओं को मुफ्त में स्कूटी दी जाएगी। प्रदेश में दो करोड़ छात्रों को मुफ्त में स्मार्ट फोन और टैबलेट दिया जाएगा।

    मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरु

    किसानों के लिए तमाम वादों की झड़ी लगाते हुए भाजपा के लोक संकल्प पत्र में अगले पांच सालों में मुफ्त सिंचाई के साथ ही 5000 करोड़ रुपये की लागत मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरु करने और आलू, प्याज और टमाटर जैसी फसलों के लिए को न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने के लिए 1000 करोड़ रुपये का भामाशाह भाव स्थिरता कोष बनाने का वादा किया है। पहले चरण में हो रहे पश्चिम उत्तर प्रदेश के चुनावों और गन्ना किसानों की दिक्कतों पर संकल्प पत्र में वादा किया गया कि फिर से सरकार बनने पर 14 दिनों में भुगतान और देर होने पर ब्याज का प्रावधान करे का वादा किया गया है।

    शिक्षा क्षेत्र के लिए बड़े एलान करते हुए भाजपा ने संकल्प पत्र में हर मंडल में कम से कम एक विश्वविद्यालय बनाने, एमबीबीएस की सीटों को दोगुना करने और सभी प्राथमिक स्कूलों में मेज व कुर्सी की व्यवस्था करने का वादा किया है।